चुनावों से पहले खो गया है Voter ID Card तो परेशान ना हो! ऐसे तुरंत मिल जाएगा नया कार्ड

How to Download Voter ID Card: eEPIC मॉडर्न वोटरों के लिए विशेष रूप से काफी अच्छा है, जो सुविधा और दक्षता के लिए डिजिटल समाधानों पर तेजी से निर्भर हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 28, 2024, 12:42 PM IST
  • e-EPIC को फिजिकल मतदाता पहचान पत्र के लिए डिजाइन किया गया
  • मतदाता अब अपनी ID को मोबाइल फोन पर सेव कर सकते हैं
चुनावों से पहले खो गया है Voter ID Card तो परेशान ना हो! ऐसे तुरंत मिल जाएगा नया कार्ड

How to Download Voter ID Card: लोकसभा चुनावों से पहले मतदाताओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के केंद्र के दृष्टिकोण पर खरा उतरते हुए, भारत के चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र का एक डिजिटल संस्करण पेश किया है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक चुनाव फोटो पहचान पत्र (e-EPIC) के रूप में जाना जाता है. यह पहल मतदाताओं को अपने मतदाता पहचान पत्र को एक सुरक्षित PDF प्रारूप में आसानी से डाउनलोड करने की सुविधा देता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे किसी भी समय, कहीं से भी अपने पहचान दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं.

ऐसे में अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है और आगामी चुनावों में वोट डालना है तो e-EPIC के जरिए आप अपना पहचान पत्र तुरंत हासिल कर सकते हैं.

e-EPIC क्या है?
e-EPIC सिस्टम को फिजिकल मतदाता पहचान पत्र के लिए डिजाइन किया गया है, जो एक फ्लेक्सिबल और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करता है.

मतदाता अब अपनी ID को मोबाइल फोन पर सेव कर सकते हैं, इसे सुरक्षित रखने के लिए डिजिलॉकर पर अपलोड भी कर सकते हैं, या फिजिकली उपयोग के लिए इसे प्रिंट और स्वयं-लैमिनेट भी कर सकते हैं. यह डिजिटल बदलाव आधुनिक मतदाताओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो सुविधा और दक्षता के लिए डिजिटल समाधानों पर तेजी से निर्भर हैं.

e-EPIC कैसे डाउनलोड करें?

  • e-EPIC डाउनलोड करना एक सीधी प्रक्रिया है, जिसे राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल: https://voters.eci.gov.in/ के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.
  • इसके बाद उपयोगकर्ता e-EPIC डाउनलोड बॉक्स (ऊपर स्क्रीनशॉट में लाल रंग में चिह्नित) पर क्लिक करें.
  • अब साइन अप करें.
  • इस प्रक्रिया में EPIC नंबर, फिजिकल मतदाता पहचान पत्र पर पाया जाने वाला एक अद्वितीय 10-अंकीय पहचानकर्ता, या पंजीकरण के दौरान मतदाता पहचान पत्र आवेदन पत्र संख्या दर्ज करने की आवश्यकता होगी.
  • स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी को सत्यापित करने और OTP के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को मान्य करने के बाद, मतदाता अपना e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं.
  • ध्यान रखें कि डाउनलोड किया गया वोटर आईडी PDF फाइल में मिलेगा.

e-EPIC क्यों है जरूरी?
यह डिजिटल परिवर्तन चुनावी प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के लिए भारत के चुनाव आयोग द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे मतदाताओं के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेना अधिक सुलभ और सुविधाजनक हो जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़