ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं वोटर आईडी, जानिए क्या है पूरा प्रॉसेस

अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और अभी तक आपने अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है, तो आप निर्वाचन आयोग के कार्यालय जाकर अथवा निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 11:29 PM IST
  • ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं वोटर आईडी
  • ऐसे होगा वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन
ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं वोटर आईडी, जानिए क्या है पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली: वोटर कार्ड हमारे लिए सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड अनिवार्य रूप से चाहिए होता है. इसके अलावा यह हमारे पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर भी काम आता है. वोटर आईडी का इस्तेमाल आप कॉलेज में दाखिले से लेकर कई सरकारी कामों में सरकारी दस्तावेज के रूप में भी कर सकते हैं. अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और अभी तक आपने अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है, तो आप निर्वाचन आयोग के कार्यालय जाकर अथवा निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

ऐसे होगा वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन

आप इलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Voter ID के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए आपको अपना नाम, पता और कई जरूरी जानकारी यहां भरनी होगी. इसके बाद निर्वाचन अधिकारी द्वारा आपकी डिटेल्स वेरीफाई किए जाने के बाद आपका वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा. 

ऑनलाइन ऐसे डाउनलोड होगा वोटर कार्ड

अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको nvsp.in की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपको NVSP पोर्टल पर जाकर Register/Login करना होगा. इसके बाद आपको EPIC नंबर या फिर Reference नंबर दर्ज करना होगा. 

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. आपको यह ओटीपी दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप यहां से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. यह वोटर आईडी कार्ड जो आपको जारी किया जाएगा, यह एक ई वोटर आईडी होगा, जिसका इस्तेमाल आप एड्रेस प्रूफ और वोट डालने के लिए कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar: जानिए कैसे बनता है 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड, ये है प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़