Uttarakhand: चार दिन पहले हुई पटवारी और लेखपाल परीक्षा रद्द, इस तारीख को दोबारा होगा एग्जाम

Uttarakhand: पटवारी और लेखपाल के पद के लिए चार दिन पहले हुई भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र के कुछ प्रश्न लीक होने के कारण उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बृहस्पतिवार को इसे रद्द कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2023, 09:45 PM IST
  • STF ने अनुभाग अधिकारी को किया गिरफ्तार
  • सहायक लेखाकार परीक्षा की तारीख भी बदली
Uttarakhand: चार दिन पहले हुई पटवारी और लेखपाल परीक्षा रद्द, इस तारीख को दोबारा होगा एग्जाम

नई दिल्लीः Uttarakhand: पटवारी और लेखपाल के पद के लिए चार दिन पहले हुई भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र के कुछ प्रश्न लीक होने के कारण उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बृहस्पतिवार को इसे रद्द कर दिया. आयोग के अधिकारियों ने बताया कि इन पदों के लिए अब 12 फरवरी को दोबारा परीक्षा होगी. 

STF ने अनुभाग अधिकारी को किया गिरफ्तार
इस बीच आठ जनवरी को हुई परीक्षा के प्रश्नपत्र अभ्यर्थियों को लीक करवाने के आरोप में ​विशेष कार्य बल (STF) की ओर से गिरफ्तार अनुभाग अधिकारी संजीव प्रकाश चतुर्वेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. 

आरोपी अधिकारी ने अन्य आरोपियों को उपलब्ध कराया पेपर 
आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उन्हें बताया है कि चतुर्वेदी ने अपनी अभिरक्षा में रखे लगभग 380 प्रश्नों को अवैध रूप से अन्य आरोपियों को उपलब्ध कराया. परीक्षा के प्रश्न पत्र में इनमें से 100 सवाल सम्मिलित थे. 

सहायक लेखाकार परीक्षा की तारीख भी बदली
जानकारी के मुताबिक, 12 फरवरी को पूर्व निर्धारित सहायक लेखाकार/लेखा परीक्षक परीक्षा-2022 अब 19 फरवरी, 2023 को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा अन्य सभी परीक्षाएं एवं साक्षात्कार आयोग द्वारा पूर्व में जारी परीक्षा तिथियों के अनुसार ही आयोजित होंगे. 

भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक का सिलसिला जारी
गौरतलब है कि उत्तराखंड में भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदेश के अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने से मचे बवाल के बाद सरकार ने इन्हें आयोजित करने की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग को सौंपी थी. 

इससे पहले एसटीएफ को पटवारी और लेखपाल परीक्षा में पेपर लीक होने की शिकायत मिली थी, जिस पर एसटीएफ ने जांच शुरू की थी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पेपर परीक्षा से एक दिन पहले ही हल कर दिया गया था. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः CAPF: खुशखबरी! कोर्ट ने सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने का दिया आदेश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़