भारत की 5 सबसे कठिन परिक्षाएं, जीनियस ही पास कर पाते हैं इन्हें

Toughest Exams in India: भारत में अच्छे कॉलेज से लेकर जॉब तक कई तरह की परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है. क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा कठिन माने जाने वाले कौनसे एग्जाम है? जिसके लिए लाखों की संख्या में लोग आवेदन देते हैं, लेकिन उसे पास करने वाले कुछ चुनिंदा लोग ही होते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2023, 06:01 PM IST
  • दुनिया में सबसे कठिन मानी जाती हैं ये परीक्षाएं
  • तीन चरणों में आयोजित होता है UPSC का एग्जाम
भारत की 5 सबसे कठिन परिक्षाएं, जीनियस ही पास कर पाते हैं इन्हें

नई दिल्ली: भारत अपनी प्रतिस्पर्धी शिक्षा प्रणाली के लिए जाना जाता है. कई परीक्षाओं को दुनिया में सबसे कठिन माना जाता है. आज हम आपको भारत की पांच सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है. परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है . प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार. परीक्षा में उम्मीदवारों से करंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल और अर्थशास्त्र सहित कई विषयों के सवाल पूछे जाते हैं. 

प्रतियोगिता बहुत कठिन है और सफलता दर कम है, जो इसे भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक बनाती है.

2. आईआईटी-जेईई
आईआईटी-जेईई भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.  परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है ,  जेईई मेन और जेईई एडवांस.

इस परीक्षा में उम्मीदवारों की भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के उनके ज्ञान का परीक्षण करते है. 

 3. कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट)
कैट भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.  परीक्षा उम्मीदवारों की मौखिक क्षमता, मात्रात्मक योग्यता और तार्किक तर्क के ज्ञान की जांच करती है. 

 4. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी)
नीट भारत में मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. यह परीक्षा उम्मीदवारों की भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के ज्ञान को परखती है. 

 5. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE)
GATE भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.  परीक्षा उम्मीदवारों के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विषयों के ज्ञान का परीक्षण करती है.

 

इसे भी पढ़ें:   मानसून में 5 तरीकों से करें बालों की देखभाल, वरना झाड़ू जैसे रूखे हो जाएंगे बाल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़