तपती गर्मी में उत्तराखंड स्थित इन 5 तीर्थस्थलों के करें दर्शन, समर में होगा विंटर का एहसास

मई के महीने में देश के कई जगहों पर भीषण गर्मी होती है. तपती धूप के कारण की लोगों को लू और डिहाइड्रेशन जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में खुद को कुछ दिनों के लिए लू के थपेड़ों से बचाने के लिए आप किसी ठंडी जगह पर ट्रिप का प्लान कर सकते हैं.

नई दिल्ली: मई के महीने में देश के कई जगहों पर भीषण गर्मी होती है. तपती धूप के कारण की लोगों को लू और डिहाइड्रेशन जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में खुद को कुछ दिनों के लिए लू के थपेड़ों से बचाने के लिए आप किसी ठंडी जगह पर ट्रिप का प्लान कर सकते हैं. इस गर्मी में आप अपने परिवार के साथ इन तीर्थस्थलों पर यात्रा के लिए जा सकते हैं. 

 

1 /5

 केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है. यह 12 प्रमुश ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इस मंदिर के कपाट अभी खुल गए हैं. आप भी यहां दर्शन के लिए जा सकते हैं.   

2 /5

हेमकुंड साहिब उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. समुद्रतल से लगभग 15 हजार फीट उंचाई पर स्थित सिख धर्म का यह तीर्थ स्थल गर्मियों में भी बर्फ से ढका रहता है. 

3 /5

गंगोत्री धाम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है. यहां पर एतिहासिक गंगोत्री मंदिर है. ये जगह गर्मियों में भी बेहद ठंडी रहती है.   

4 /5

गंगा नदी के तट पर पहाड़ों से घिरे इस जगह पर कई दर्शनीय स्थल हैं, जिसमें मुख्य रूप से नीलकंठ महादेव मंदिर और वशिष्ठ गुफा है. आप यहां पर शाम को गंगा आरती भी देख सकते हैं.   

5 /5

केदारनाथ के अलावा आप बदरीनाथ भी जा सकते हैं. यह चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे स्थित है. गर्मियों में यहां का मौसम एकदम ठंडा रहता है.