UPSC Prelims Result 2023: ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट, जानिए हर अपडेट

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. सिविल सेवा के लिए यह परीक्षा 28 मई 2023 को आयोजित की गई थी. परीक्षा परिणाम के आधार पर, पास होने वाले उम्मीदवारों व अनुक्रमांक की जानकारी उम्मीदवारों को दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2023, 04:56 PM IST
  • जानिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी
  • इस तरह से चेक करें अपना रिजल्ट
UPSC Prelims Result 2023: ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट, जानिए हर अपडेट

नई दिल्लीः सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. सिविल सेवा के लिए यह परीक्षा 28 मई 2023 को आयोजित की गई थी. परीक्षा परिणाम के आधार पर, पास होने वाले उम्मीदवारों व अनुक्रमांक की जानकारी उम्मीदवारों को दी गई है. प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले इन सभी उम्मीदवारों ने अब सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2023 में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त कर ली है.

जानिए कैसे चेक करें रिजल्ट
यूपीएससी ने सोमवार को एक आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले इन उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है. परीक्षा की नियमावली के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2023 के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र क (डीएएफ - क) में पुन आवेदन करना है. उम्मीदवारों को आगे की जानकारी देते हुए यूपीएससी ने बताया कि डीएएफ क को भरने और जमा करने की तारीखों और इससे संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा, आयोग की वेबसाइट के माध्यम से यथासमय की जाएगी.

यूपीएससी ने दी ये जानकारी
यूपीएससी के मुताबिक उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2023 के अंक, कटऑफ अंक और उत्तर कुंजी, सिविल सेवा परीक्षा, 2023 की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होने पर अर्थात् अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.

हेल्पलाइन नंबर जारी
संघ लोक सेवा आयोग का अपने परिसर, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली में परीक्षा हॉल भवन के पास एक सुविधा केन्द्र है. उम्मीदवार, उपर्युक्त परीक्षा के संबंध में अपने परिणाम के बारे में कोई भी जानकारी या स्पष्टीकरण इस सुविधा केन्द्र से व्यक्तिगत रूप से हासिल कर सकते हैं. संघ लोक सेवा आयोग के मुताबिक इसके अलावा उम्मीदवार टेलीफोन नंबर 011-23385271, 011-23098543 या 011-23381125 पर सभी कार्य दिवसों के दौरान प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे के बीच प्राप्त कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़