जल्द गर्भवती होने के लिए अपनाएं ये टिप्स, प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

How to get pregnant: मां बनना हर महिला के लिए बेहद खास पल होता है. आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में महिलाओं को कंसीव करने में दिक्कत आ रही है. इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप जल्दी कंसीव कर सकते हैं. 

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 14, 2023, 12:11 PM IST
  • प्रेग्नेंट होने का समय
  • कैसे करें कंसीव
जल्द गर्भवती होने के लिए अपनाएं ये टिप्स, प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली How to get pregnant: मां बनना हर महिला के लिए सबसे बड़ा सुख होता है. हर महिला अपने जीवन में मां बनने का फैसला लेती है. शादी के बाद कई बार मां बनने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ जाता है. कुछ महिलाओं को बेबी कंसीव करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

गर्भवती होने के लिए शारीरिक संबंध के साथ-साथ कई पहलू का ध्यान रखना होता है. जिससे शुक्राणुअंडे से मिलें और एक स्वस्थ भ्रूण का विकास हो. इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप जल्दी कंसीव कर सकते हैं. 

फर्टाइल के दिनों में बनाएं यौन संबंध 
जल्दी कंसीव करने के लिए फर्टाइल के दिनों में फिजिकल रिलेशन बनाना चाहिए. फर्टाइल का समय आपके पीरियड्स चक्र के दौरान का समय है. मासिक धर्म चक्र के समय  गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है. 

ओवुलेशन के दौरान बनाएं संबंध 
जल्दी कंसीव करने के लिए ओवुलेशन के दौरान संबंध बनाना चाहिए. ओवुलेशन पीरियडके दौरान गर्भधारण जल्दी हो जाता है. क्या है ओवुलेशन संबंध- अगर आपका पीरियड साइकिल 28 से 30 दिन का है तो 28 दिन में उसकी ओवुलेशन 40वें दिन पर होगी और 30 दिन में 60वें दिन पर ओवुलेशन होगी. 

फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद करें रेस्ट 
अगर आप जल्दी बेबी कंसीव करना चाहती है तो फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद 10 मिनट का रेस्ट जरूर करें. फिजिकल रिलेशन बनाने के तुरंत बाद आप नहाती हैं या फिर बाथरूम जाती है तो स्पर्म बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में रिलेशन बनाने के बाद 10 मिनट तक लेटे रहें इससे शुक्राणुओं को सही दिशा में जाने में मदद मिल सकती है.  इससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है. 

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से रहें दूर 
गर्भ धारण करने के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहना चाहिए. शराब और स्मोकिंग करने से महिला और पुरुष दोनों की ही प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. इससे कंसीव करने में दिक्कत आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: मोटापा कम करना है तो इन डाइट फूड्स का भूल से भी ना करें सेवर, वरना हो जाएगी समस्या 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़