Vande Bharat Train: भारत को जल्द मिलने वाली हैं 3 नई वंदे भारत, जानिए कहां से कहां तक चलेंगी ट्रेनें?

Vande Bharat Express: रेलवे दक्षिण भारत में तीन और वंदे भारत ट्रेन शुरू कर सकता है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. नयी सेवाओं के लिए जिन मार्गों पर विचार किया जा रहा है, वे तेलंगाना में काचीगुडा से कर्नाटक में बेंगलुरु और तेलंगाना में सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश में तिरुपति और महाराष्ट्र में पुणे तक हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 10:19 PM IST
  • Vande Bharat: अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना
  • विधानसभा चुनावों को देखते हुए हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं
Vande Bharat Train: भारत को जल्द मिलने वाली हैं 3 नई वंदे भारत, जानिए कहां से कहां तक चलेंगी ट्रेनें?

नई दिल्ली: रेलवे दक्षिण भारत में तीन और वंदे भारत ट्रेन शुरू कर सकता है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. नयी सेवाओं के लिए जिन मार्गों पर विचार किया जा रहा है, वे तेलंगाना में काचीगुडा से कर्नाटक में बेंगलुरु और तेलंगाना में सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश में तिरुपति और महाराष्ट्र में पुणे तक हैं. 

विधानसभा चुनावों को देखते हुए हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

कर्नाटक और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने की संभावना है, जबकि आंध्र प्रदेश में 2024 में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने मिशन दक्षिण के तहत 2024 में होने वाले अगले संसदीय चुनाव में दक्षिणी राज्यों में अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित कर रही है. 

रेलवे ने इस साल नवंबर में चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर मार्ग पर दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस के पांचवें रेक को हरी झंडी दिखाई. अधिकारियों ने कहा कि हाल में शुरू सिकंदराबाद-विजाग वंदे भारत एक्सप्रेस 100 प्रतिशत यात्री क्षमता के साथ चल रही है. 

अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना 

सूत्रों ने कहा कि दक्षिण मध्य रेलवे के रेलवे खंडों को इन गंतव्यों के लिए वंदे भारत ट्रेन के रखरखाव के लिए सिकंदराबाद, हैदराबाद और विजयवाड़ा खंड में कम से कम एक कोचिंग डिपो के बुनियादी ढांचे को अद्यतन करने के लिए कहा गया है. भारतीय रेलवे की इस साल के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने और अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना है. 

अब तक नागपुर-बिलासपुर, दिल्ली-वाराणसी, गांधीनगर-मुंबई और चेन्नई-मैसूर सहित विभिन्न मार्गों पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रमुख ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल के तहत चेन्नई के पेरंबूर में इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. 

यह भी पढ़िए: Honda जल्द बाजार में उतारेगा कई इलेक्ट्रिक मॉडल्स, जानिए कब लांच होगी Activa EV?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़