डेस्क जॉब के चलते कमर, पीठ में दर्द से हैं परेशान, ये योग मुद्राएं दिलाएंगी आराम

लंबे समय तक डेस्क पर बैठने से रीढ़ पर बहुत अधिक दबाव पड़ सकता है, लेकिन डेस्क जॉब करने वालों के लिए इतनी देर तक बैठना मजबूरी है. यही वजह है कि इससे बचने के लिए योग, व्यायाम की सलाह दी जाती है. लेकिन, कई लोग समय की कमी के चलते ये भी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कई योग मुद्राओं का अभ्यास डेस्क पर ही किया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 04:57 PM IST
  • डेस्क पर कर सकते हैं योग मुद्रा
  • रीढ़, पीठ के दर्द में मिलेगा आराम
डेस्क जॉब के चलते कमर, पीठ में दर्द से हैं परेशान, ये योग मुद्राएं दिलाएंगी आराम

नई दिल्ली: दिन में 8-9 घंटे डेस्क पर बैठना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. लंबे समय तक डेस्क पर बैठने से रीढ़ पर बहुत अधिक दबाव पड़ सकता है, लेकिन डेस्क जॉब करने वालों के लिए इतनी देर तक बैठना मजबूरी है. यही वजह है कि इससे बचने के लिए योग, व्यायाम की सलाह दी जाती है. लेकिन, कई लोग समय की कमी के चलते ये भी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कई योग मुद्राओं का अभ्यास डेस्क पर ही किया जा सकता है. 

1. चेयर पिजन पोज
कुर्सी पर बैठते समय अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें. 90 डिग्री के कोण पर, अपने बाएं पैर को दाहिनी ओर से पार करें. कुर्सी पर बैठते समय बराबर वजन बनाए रखें. अपनी बाईं जांघ के बाहरी हिस्से पर हल्का खिंचाव महसूस करेंगे. इस स्थिति में 10-15 सेकेंड तक रहें और दूसरे पैर पर दोहराएं.

लाभ - यह मुद्रा हिप फ्लेक्सर मांसपेशियों और ग्लूट्स को फैलाती है और गतिशीलता और लचीलेपन का समर्थन करती है.

2. डेस्क चतुरंगा
अपने हाथों को डेस्क के किनारे पर कंधे-चौड़ाई की दूरी पर रखें. अपने पैरों को पीछे रखें ताकि आपका धड़ फर्श के विकर्ण हो. सांस लेते हुए अपनी कोहनियों को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें. सांस छोड़ते हुए छाती को वापस प्रारंभिक स्थिति में दबाएं. इसे 10-12 बार दोहराएं.

लाभ - यह मुद्रा बाहों की मांसपेशियों को फिर से जीवंत करती है और गर्दन को आराम देती है.

3. चेयर लोअर बैक स्ट्रेच
कुर्सी पर बैठते समय अपने पैरों को हिप-दूरी से अलग रखें. अपने सिर को झुकाकर आगे की ओर झुकें और अपने शरीर को आराम दें. सामान्य रूप से सांस लेते रहें और कुछ मिनट इसी स्थिति में रहें. 

लाभ - यह रीढ़ को सहारा देने वाली मांसपेशियों में तनाव को कम करता है और समग्र गतिशीलता में सुधार करता है.

4. क्रिसेंट मून योग
अपनी कुर्सी पर आरामदायक स्थिति में बैठें. धीरे-धीरे अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और हथेलियों को जोड़ लें. धीरे से एक तरफ झुकें और 3-4 सांसों तक इसी स्थिति में रहें. दूसरी तरफ भी ऐसे ही दोहराएं.

लाभ - यह साइडस को फैलाता है, रीढ़ को लंबा करता है और आपको बेहतर फोकस के साथ काम पर लौटने की अनुमति देता है.

5. बैठिए, फिर खड़े हो जाइए, कुर्सी मुद्रा में
अपनी कुर्सी पर बैठ जाएं और पैरों को फर्श पर सपाट रखें. अपनी एड़ी पर दबाएं और ग्लूट्स और पैरों का इस्तेमाल करके केवल अपने आप को खड़े होने की स्थिति में उठाएं. फिर से आराम से बैठ जाएं और इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं. मुद्रा का अभ्यास करते समय आपको आगे की ओर झुकना नहीं चाहिए.

लाभ - यह मुद्रा हैमस्ट्रिंग और ग्लूट की मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है जो लंबे समय तक बैठने से समय के साथ कमजोर हो जाती हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Update: दिल्ली में हल्की बारिश के आसार, जानें कैसा रहेगा तापमान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़