सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्माहट देते हैं ये मसाले, जानें सेवन करने का सही तरीका

Winter Care: सर्दियों के मौसम में खान-पान में कुछ बदलाव करके आप अपने शरीर को गर्माहट पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं उन मसालों के बारे में जिसका सेवन ठंड के मौसम में करना चाहिए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 04:00 AM IST
  • शरीर को गर्म रखने के लिए ले ये डाइट
  • सर्दियों में करें इन मसालों का सेवन
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्माहट देते हैं ये मसाले, जानें सेवन करने का सही तरीका

नई दिल्ली: Herbs to Keep your Body Warm: सर्दियों के मौसम में खान-पान पर अधिक ध्यान दिया जाता है. कई बार गलत खान-पान की वजह से लोग ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं. सर्दियों के मौसम में खुद को गर्म कपड़े और हर समय कंबल में लपेटकर नहीं रख सकते हैं. ऐसे में इस मौसम में खान-पान में बदलाव लाकर शरीर को गर्म रखा जा सकता है. 

भारतीय रसोई में ऐसे कई मसाले हैं जिसनी तासीर गर्म होती है. ठंड के मौसम में इन मसालों को शामिल कर आपको सर्दियों में ठंड का एहसास कम होगा. इसके अलावा यह सेहत के लिए बी बेहद फायदेमंद है. आइए जानते हैं उन मसालों के बारे में जिसका सेवन कर शरीर में गर्माहट महसूस होगी. 

तुलसी 
भारतीय घरों में तुलसी की पूजा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में सर्दियों के मौसम इसका सेवन कर सकते हैं. दिनभर में 4 से 5 तुलसी के पत्तों का सेवन करें. यह अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर भी माना जाता है. सर्दियों तुलसी का सेवन करने से आपको किसी भी तरह कंजेशन नहीं होगा. 

दालचीनी 
दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. क्या आप जानते हैं दालचीनी की तासीर गर्म होती है. ऐसे में ठंड के मौसम में इसका सेवन कर सकते हैं. सर्दियों में आप चाय और सूप में दालचीनी को मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं. बता दें कि दालचीनी भी अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. 

काली मिर्च 
काली मिर्च की तासीर भी गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद मानी जाती है. काली मिर्च का सेवन आप चाय, सूप और खाने में कर सकते हैं. काली मिर्च का इस्तेमाल क्रश करके करना चाहिए. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Eating Curd In Winter: क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? जानिए इसके फायदे और नुकसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़