ChatGPT को टक्कर देगा एलन मस्क का Grok, जल्द होगी तीसरे वर्जन की लॉन्चिंग

Grok 2 Launching Date: Grok 3 को Nvidia H100 GPU पर ट्रेनिंग के बाद इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा. वहीं  Grok 2 AI चैटबॉट को Hitchhiker के JARVIS और  गाइड टू द गैलक्सी के आधार पर तैयार किया गया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 1, 2024, 03:04 PM IST
  • जल्द लॉन्च होगा चैटबॉट Grok 2
  • एलन मस्क ने की लॉन्चिंग की घोषणा
ChatGPT को टक्कर देगा एलन मस्क का Grok, जल्द होगी तीसरे वर्जन की लॉन्चिंग

नई दिल्ली: Grok 2 Launching Date: टेस्ला और spaceX के CEO एलन मस्क ने सोमवार 1 जुलाई 2024 को चैटबॉट एडवांस Grok 2  की लॉन्चिंग का एलान किया. मस्क ने यह फैसला  कुछ ही दिन पहले हुए Grok AI 1.5 चैटबॉट के रोलआउट के बाद लिया. बता दें कि xAI का नया Grok वर्जन एडवांस्ड AI फीचर्स से लैस है. 

जल्द लॉन्च होगा Grok 2
एलन मस्क ने घोषणा करते हुए बताया कि Grok 2 अगस्त के महीने में लॉन्च किया जाएगा. वहीं Grok 3 के रिलीज को लेकर उन्होंने कहा कि इसे साल के अंत तक लॉन्च  किया जाएगा. उनके मुताबिक AI चैटबॉट्स की ट्रेनिंग के लिए डेटासेट की आवश्यकता होती है. वहीं मौजूदा डेटा से ही लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम किया जा सकता है. 

Grok 2 का फीचर 
मस्क ने खुलासा करते हुए कहा कि Grok 3 को Nvidia H100 GPU पर ट्रेनिंग के बाद इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा. वहीं  Grok 2 AI चैटबॉट को Hitchhiker के JARVIS और  गाइड टू द गैलक्सी के आधार पर तैयार किया गया है. यह दुनिया की रियल टाइम नॉलेज के साथ किसी भी प्रश्न का जवाब दे सकता है. 

क्या है Grok?  
बता दें कि Grok लार्ज लैंग्वेज मॉडल ChatGPT जैसा ही चैटबॉट है. इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI की तरफ से पेश किया गया है. अब इसमें कई तरह के वर्जन लॉन्च किए जा रहे हैं. पिछले ही दिनों  Grok 1.5 को रोलआउट किया गया था. वहीं अब Grok 2 और Grok 3 की भी जल्द लॉन्चिंग होने वाली है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़