दक्षिण भारत के 'कश्मीर' में हो रही बर्फबारी, टूरिस्टों का बन रहा फेवरेट डेस्टिनेशन

Snowfall in Munnar: दक्षिण भारत का 'कश्मीर' कहे जाने वाले मुन्नार में इन दिनों बर्फबारी हो रही है. समुद्र तल से लगभग 1,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इडुक्की जिले के लोकप्रिय हिल स्टेशन मुन्नार में और उसके आसपास तापमान गिर रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2023, 11:07 AM IST
  • शून्य डिग्री तक गिरा मुन्नार का तापमान
  • नीलकुरिंजी का फूल बना आकर्षण का केंद्र
दक्षिण भारत के 'कश्मीर' में हो रही बर्फबारी, टूरिस्टों का बन रहा फेवरेट डेस्टिनेशन

तिरुवनंतपुरम: दक्षिण भारत का 'कश्मीर' कहे जाने वाले मुन्नार में इन दिनों बर्फबारी हो रही है. समुद्र तल से लगभग 1,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इडुक्की जिले के लोकप्रिय हिल स्टेशन मुन्नार में और उसके आसपास तापमान गिर रहा है.

शून्य डिग्री तक गिरा मुन्नार का तापमान

एक स्थानीय शख्स ने कहा, पंपदमशोला, वटवड़ा जैसे इलाकों में बर्फ गिर रही है और पर्यटक मुन्नार की ओर बढ़ रहे हैं. जनवरी से यहां के कुछ क्षेत्रों में तापमान शून्य डिग्री तक गिर गया है. पहले सबसे ठंडा महीना दिसंबर होता था, लेकिन अब नहीं. 

नीलकुरिंजी का फूल बना आकर्षण का केंद्र

मुन्नार पेड़-पौधों व पशु-पक्षीयों की अनूठी प्रजातियों का घर है. विशेष रूप से नीलकुरिंजी (जो बारह वर्षों में केवल एक बार खिलता है) के अलावा नीलगिरी थार, घड़ियाली विशाल गिलहरी, नीलगिरी लकड़ी-कबूतर, हाथी, गौर, नीलगिरी लंगूर और सांभर प्रजातियां यहां पाई जाती हैं.

वट्टावाडा और आस-पास के क्षेत्रों में बर्फ से ढके घास के मैदानों में पर्यटक पहुंच रहे हैं. कोच्चि, कोयम्बटूर और मदुरै के रिसॉर्ट मालिक तेज कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Weather Alert: दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में दो दिनों तक अलर्ट, घने कोहरे के साथ होगी हल्की बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़