इस FD पर मिल रहा 8 प्रतिशत ब्याज, जानिए बैंकों की ओर से पेश की जा रहीं ब्याज दरें

क्रेडिट वितरण में तेजी आने और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से बैंकों (रेपो रेट) के लिए अपनी उधार दरों में वृद्धि करने के साथ ही बैंक और अन्य अब सावधि जमा पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2023, 07:20 PM IST
  • भारतीय स्टेट बैंक दे रहा 7.25 फीसदी ब्याज
  • एचडीएफसी बैंक दे रहा 7.75 फीसदी तक ब्याज
इस FD पर मिल रहा 8 प्रतिशत ब्याज, जानिए बैंकों की ओर से पेश की जा रहीं ब्याज दरें

नई दिल्लीः क्रेडिट वितरण में तेजी आने और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से बैंकों (रेपो रेट) के लिए अपनी उधार दरों में वृद्धि करने के साथ ही बैंक और अन्य अब सावधि जमा पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

वरिष्ठ नागरिकों के मामले में कुछ मामलों में सावधि जमा दरें 8 प्रतिशत तक पहुंच जाती हैं. कोविड-19 की अवधि के दौरान, सावधि जमा पर एक वर्ष की जमा राशि में ब्याज 5 प्रतिशत बैंड था और अब यह 7 प्रतिशत बैंड तक चढ़ गया है.

भारतीय स्टेट बैंक दे रहा 7.25 फीसदी ब्याज 
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) वरिष्ठ नागरिकों को 1 से 2 वर्ष की अवधि के लिए सावधि जमा पर और 5-10 वर्ष की अवधि के लिए भी 7.25 प्रतिशत की पेशकश करता है. तीन साल से लेकर पांच साल तक की सावधि जमा पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें घटकर 6.75 प्रतिशत हो जाती हैं.

एचडीएफसी बैंक दे रहा 7.75 फीसदी तक ब्याज
अपनी ओर से, एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल से 15 महीने के लिए जमा पर 7 प्रतिशत और पांच साल एक दिन से 10 साल के लिए सावधि जमा पर 7.75 प्रतिशत की पेशकश करता है.

गृहिणी नित्या वी ने कहा, मैं अपने मौजूदा डिपॉजिट को फोरक्लोज करने और नए डिपॉजिट के लिए जाने की योजना बना रही हूं, बशर्ते यह फायदेमंद साबित हो. यदि फिक्स्ड डिपॉजिट समय से पहले तोड़ा जाता है, तो बैंक वास्तविक अवधि के लिए लागू ब्याज दर की पेशकश करेंगे.

एससीएसएस पर ब्याज दरें बढ़ाई गईं
सरकार ने वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) पर ब्याज दरों को संशोधित कर 8 प्रतिशत कर दिया है. एससीएसएस ब्याज दर की तिमाही समीक्षा की जाती है और यह समय-समय पर परिवर्तन के अधीन है. ब्याज की भी गणना की जाती है और त्रैमासिक जमा किया जाता है.

इसी तरह गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) और आवास वित्त कंपनियों ने भी सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है.

(इनपुटः IANS)

यह भी पढ़िएः सर्दियों के मौसम में तेजी से करना है वजन कम, तो डाइट में इन स्टार्च फूड को कहें No

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़