Rose Day 2024: लाल, पीला या गुलाबी...देने से पहले जान लें गुलाब के इन अलग-अलग रंगों का मतलब!

Rose Day 2024: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत कल रोज डे से होने वाली है. इस खास मौके के लिए कपल्स ने अभी से तैयारियां कर ली होगी. ऐसे में आज जानिए अलग-अलग रंगों के गुलाब का क्या मतलब होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2024, 04:31 PM IST
    • 7 फरवरी से शुरू होगा वैलेंटाइन डे वीक
    • रोज डे पर जानें गुलाब के रंगो का मतलब
Rose Day 2024: लाल, पीला या गुलाबी...देने से पहले जान लें गुलाब के इन अलग-अलग रंगों का मतलब!

नई दिल्ली: Rose Day 2024: वैलेंटाइन डे से पहले वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है. 7 फरवरी को हर साल की तरह सी साल भी रोज डे सेलिब्रेट किया जाएगा. इस दिन से ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है. इस दिन हर कोई गुलाब के जरिए अपनी फीलिंग्स को बयां करता है. रोज डे के मौके पर ज्यादातर लोग लाल गुलाब देकर अपने दिल की बात कहते हैं. मगर कई क्या आप जानते हैं की रोज डे पर किसको किस रंग का फूल देना चाहिए? कई बार हम दोस्त को भी लाल गुलाब ही दे देते हैं जबकि हर फूल के अपने मायने होते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अलग-अलग रंगो के गुलाब का मतलब बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप अपनी फीलिंग्स के हिसाब से इस रोज डे को स्पेशल बना सकते हो.

1.पीला गुलाब (Yellow Rose)

रोज डे पर आप अपने पार्टनर को पीला गुलाब गिफ्ट में दे सकते हैं. पीले गुलाब को शांति का प्रतीक कहा जाता है. इसके अलावा इस रंग का फूल दोस्ती के लिए भी बेस्ट माना जाता है. अगर आप रोज डे पर अपने किसी दोस्त को फूल देने के बारे में सोच रहे हैं तो आप  पीले रंग का गुलाब दे सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि रोज डे के दिन अगर कोई आपका पीला गुलाब स्वीकार कर लेता है तो वो आपका अच्छा दोस्त बन सकता है.

2. लाल गुलाब (Red Rose)

लाल गुलाब प्यार, रिश्ते की खूबसूरती, सम्मान और रोमांस को दर्शाता है. लाल गुलाब आप उसे दे सकते हैं जिसके लिए आपके मन में दोस्ती से ज्यादा फीलिंग्स हैं. लाल गुलाब के जरिए लोग एक दूसरे को अपनी फीलिंग्स के बारे में ईमानदारी से एक्सप्रेस करते हैं.

3.सफेद गुलाब (White Rose) 

किसी को सफेद गुलाब देने का मतलब होता है कि आपको उसके बारे में सोचना अच्छा लगता है, उसके साथ रहना अच्छा लगता है. सफेद रंग शांति, प्योरिटी और सौहार्द का प्रतीक माना जाता है. तो सामने वाले को सफेद गुलाब देकर अपनी फीलिंग को बयां कर सकते हैं. इसके साथ ही सफेद गुलाब को वैस किसी से माफी मांगने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

4. पिंक गुलाब (Pink Rose)

पिंक रंग का गुलाब आप अपने प्रेमी के अलावा अपने माता-पिता को भी दे सकते हैं.  पिंक गुलाब आप किसी को भी तब देते हैं जब आप उस इंसान को अपने जीवन में पाकर खुशकिस्मत महसूस करते हैं या उनकी केयर करते हैं. 

5.ऑरेंज गुलाब (Orange Rose)

ऑरेंज कलर का गुलाब उत्साह और पैशन का प्रतीक होता है. ऑरेंज रंग का गुलाब बताता है कि आप दोनों एक दूसरे के लिए अट्रैक्शन महसूस करते हैं और एक दूसरे की जिंदगी में शामिल होना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- PPF account: अच्छी ब्याज के साथ जमा करना चाहते हैं बड़ी रकम तो घर बैठे खुलवाएं पब्लिक प्रोविडेंट फंड, SBI, HDFC खाताधारक ध्यान दें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़