तेलंगाना के पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री बनने जा रहे रेवंत रेड्डी किसी से कम नहीं! जानिए- कुल संपत्ति

Revanth Reddy Net worth: ABVP के साथ छात्र राजनीति और फिर तेलंगाना राष्ट्र समिति और तेलुगु देशम पार्टी के साथ चुनावी राजनीति के बैकग्राउंड के साथ, रेवंत रेड्डी 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए. 2021 में, उन्हें उत्तम कुमार रेड्डी की जगह तेलंगाना कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 7, 2023, 11:50 AM IST
  • रेवंत रेड्डी ने निवर्तमान सीएम KCR को भी शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया
  • I.N.D.I.A गठबंधन करेगा शक्ति प्रदर्शन
तेलंगाना के पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री बनने जा रहे रेवंत रेड्डी किसी से कम नहीं! जानिए- कुल संपत्ति

Revanth Reddy Net worth: रेवंत रेड्डी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले रहे हैं. वह राज्य के पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री होंगे. तेलंगाना का गठन 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद हुआ था. 54 वर्षीय रेड्डी ने पार्टी को प्रचंड बहुमत के साथ राज्य में सरकार बनाने में बड़ा रोल निभाया है. कांग्रेस ने 119 में से 64 सीटें जीतीं हैं. रेवंत रेड्डी पुराने कांग्रेसी नहीं हैं. ABVP के साथ छात्र राजनीति और फिर तेलंगाना राष्ट्र समिति और तेलुगु देशम पार्टी के साथ चुनावी राजनीति के बैकग्राउंड के साथ, रेवंत रेड्डी 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए. 2021 में, उन्हें उत्तम कुमार रेड्डी की जगह तेलंगाना कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

रेवंत रेड्डी आज तेलंगाना के सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं और शपथ ग्रहण विपक्षी एकता के लिए भी एक मंच होगा. इसमें I.N.D.I.A गठबंधन के अन्य नेताओं के आने की उम्मीद है, जिससे वे 2024 के आम चुनावों के तहत शक्ति प्रदर्शन करते भी नजर आएंगे.

रेवंत रेड्डी ने निवर्तमान सीएम KCR, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी और पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू को भी आमंत्रित किया है.

रेवंत रेड्डी तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री; कितनी है नेट वर्थ?
रेवंत रेड्डी 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मल्काजगिरी से सांसद चुने गए थे. 2018 के विधानसभा चुनाव में, वह अपनी कोडंगल सीट हार गए, जो उन्होंने 2009 और 2014 में TDP के टिकट पर जीती थी. TDP में शामिल होने से पहले उन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था.

रेवंत रेड्डी के पास 30 करोड़ की संपत्ति है. Osmania विश्वविद्यालय से पास-आउट रेवंत ने चुनाव से पहले चल और अचल दोनों सहित लगभग ₹30 करोड़ की संपत्ति घोषित की है.

रेवंत रेड्डी ने 1992 में कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी की भतीजी गीता रेड्डी से शादी की.

रेवंत रेड्डी के परिवार का राजनीति से कोई नाता नहीं था. राजनीति में आने से पहले, रेवंत अपने परिवार के कृषि व्यवसाय में थे और उन्होंने रियल एस्टेट में भी हाथ आजमाया.

2015 में, रेवंत रेड्डी को कैश-फॉर-वोट घोटाले में गिरफ्तार किया गया था, जब तत्कालीन TDP नेता को एल्विस स्टीफेंसन को ₹5 करोड़ की डील के अलावा ₹50 लाख की पेशकश करते हुए कैमरे पर पकड़ा गया था. एल्विस तब सत्तारूढ़ टीआरएस (अब BRS) द्वारा नामित एंग्लो-इंडियन समुदाय से विधायक थे.

रेवंत रेड्डी 2015 में जेल में थे जब उनकी बेटी निमिशा की शादी रेड्डी और रेड्डी मोटर्स के मालिक सत्यनारायण रेड्डी से हुई थी. यह एक भव्य और सितारों से सजी शादी थी लेकिन रेवंत के वकील केवल कुछ घंटों के लिए जमानत का प्रबंध कर सके ताकि वह शादी में शामिल हो सकें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़