योगी सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात, रक्षाबंधन पर नहीं लगेगा बसों में टिकट

Rakshabandhan 2022: उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर उत्‍तर प्रदेश राज्‍य सड़क परिवहन निगम की सभी बसों में महिलाओं की यात्रा निशुल्क करने का फैसला किया है. सीएम योगी का यह आदेश 15 अगस्त के उपक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के मद्देनजर आया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 07:17 AM IST
  • योगी सरकार की महिलाओं को बड़ी सौगात
  • रक्षाबंधन पर नहीं लेना होगा बसों में टिकट
योगी सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात, रक्षाबंधन पर नहीं लगेगा बसों में टिकट

नई दिल्ली. Rakshabandhan 2022: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस रक्षाबंधन के दिन प्रदेश भर की महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है. सीएम योगी का यह आदेश 15 अगस्त के उपक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के मद्देनजर आया है. सीएम योगी के इस आदेश से प्रदेश भर की महिलाओं को रक्षाबंधन के अवसर पर प्रदेश भर में मुफ्त यात्रा करने की सहूलियत मिलेगी. 

नहीं लेना होगा बसों का टिकट

उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर उत्‍तर प्रदेश राज्‍य सड़क परिवहन निगम की सभी बसों में महिलाओं की यात्रा निशुल्क करने का फैसला किया है. शुक्रवार को यहां जारी एक सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबन्धन के अवसर पर रोडवेज की समस्त श्रेणी की बसों में महिलाओं के लिए निःशुल्क बस यात्रा की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिये हैं. 

कब से कब तक नहीं लेना होगा टिकट

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कहा कि ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के क्रम में निशुल्क बस सेवा 48 घंटे के लिए उपलब्ध रहेगी. उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए 10 अगस्त रात्रि 12 बजे से 12 अगस्त रात्रि 12 बजे तक निःशुल्क बस सेवा उपलब्ध रहेगी. 

कब है रक्षाबंधन

बता दें कि, इस साल रक्षाबंधन का मूहर्त 11 अगस्त और 12 अगस्त दो दिनों तक रहेगा. ज्योतिष के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को है. क्योंकि इसी दिन पूर्णिमा है. पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रक्षाबंधन मनाया जाता है. 12 अगस्त को सुबह 7 बजे पूर्णिमा खत्म है ऐसे में रक्षाबंधन 11 अगस्त को है. 11 अगस्त को ही राखी बांधी जाएगी. वहीं,12 अगस्‍त की सुबह 05:52 बजे सूर्योदय होने के साथ ही रक्षाबंधन के लिए शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा और यह करीब 3 घंटे तक रहेगा. रक्षाबंधन के पावन त्योहार के मौके पर यूपी की महिलाओं के प्रदेश की रोडवेज बसों में यात्रा करने के लिए टिकट लेने की जरूरत नही पड़ेगी. 

यह भी पढ़ें: Jobs in Railway: रेलवे में चल रही है 1.4 लाख भर्ती की प्रक्रिया, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़