Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर हरियाणा के बाद इस बीजेपी शासित राज्य में भी कर्मचारी अड़े, आर-पार का किया ऐलान

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर रविवार को सरकारी कर्मचारियों ने पंचकूला में मुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन किया. बजट सत्र से पहले कर्मचारियों ने सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास किया. वहीं, अगले साल राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए वोट भी डाले जाएंगे. राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद अन्य राज्यों में भी इसकी बहाली को लेकर कर्मचारी दबाव बना रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 12:50 PM IST
  • भारी संख्या में पहुंचे थे कर्मचारी
  • केजरीवाल ने कर दी ये घोषणा
Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर हरियाणा के बाद इस बीजेपी शासित राज्य में भी कर्मचारी अड़े, आर-पार का किया ऐलान

नई दिल्लीः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर रविवार को सरकारी कर्मचारियों ने पंचकूला में मुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन किया. बजट सत्र से पहले कर्मचारियों ने सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास किया. वहीं, अगले साल राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए वोट भी डाले जाएंगे. राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद अन्य राज्यों में भी इसकी बहाली को लेकर कर्मचारी दबाव बना रहे हैं.

भारी संख्या में पहुंचे थे कर्मचारी
हरियाणा में रविवार को प्रदर्शन के दौरान भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद था. पेंशल बहाली संघर्ष समिति के बैनर तले लगभग 70 हजार कर्मचारी विरोध प्रदर्शन के दौरान जुटे थे. समिति के प्रवक्ता प्रवीण देशवाल ने कहा कि राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई है. बीजेपी सरकार कर्मचारियों की बात नहीं करती है. हम शांतिपूर्वक प्रदर्शन जारी रखेंगे. 

 

केजरीवाल ने कर दी घोषणा
वहीं, इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक ने भी प्रतिक्रिया दी. हरियाणा में आम आदमी पार्टी ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि हरियाणा में कर्मचारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल पूरी तरह तानाशाही दिखाता है... इस ट्वीट को अरविंद केजरीवाल ने रिट्वीट कर लिखा, हरियाणा के सभी सरकारी कर्मचारियों को मेरा भरोसा है - अगली बार बीजेपी भगा कर 'आप' की सरकार बनाओ, हम old pension scheme लागू करेंगे, जैसे पंजाब में हमने की.

 

उत्तराखंड में भी पुरानी पेंशन बहाली की मांग
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को उत्तराखंड के हल्द्वानी और उत्तरकाशी में क्रांति महारैली का आयोजन किया गया. इसमें कुमाऊं के सभी जिलों से पहुंचे कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन लागू न करने पर राज्य सरकार के प्रति नाराजगी व्यक्त की. साथ ही योजना लागू नहीं होने पर आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया और 2024 में जवाब देने की बात की.

महारैली हाइडिल गेट नैनीताल रोड पर निकाली गई. एक बैंक्वेट हॉल में सभा भी हुई. कर्मचारियों ने कहा कि 1 मई को मजदूर दिवस पर संसद मार्च निकालकर कर्मचारी एकजुटता दिखाएंगे. वहीं, उत्तरकाशी के बाद ओल्ड पेंशन बहाली के राष्ट्रीय आंदोलन से जुड़े कर्मचारी कुमाऊं में विशाल रैली करेंगे. हल्द्वानी में 26 फरवरी को रैली होनी है.

इससे पहले 8 जनवरी को भी देहरादून में पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा ने मुख्यमंत्री आवास की तरफ कूच करने का प्रयास किया था.

यह भी पढ़िएः बाइक टैक्सी चलाने वालों को सरकार की चेतावनी, नहीं माने तो लगेगा एक लाख रुपये का जुर्माना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़