बुढ़ापे में मिलेगी 10 हजार रुपये महीने की पेंशन, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम

Old Age Government Pension Scheme: अगर आप भी बुढ़ापे में पेंशन के तौर पर एक नियमित आय का इंतजाम करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार आपको एक ऐसी स्कीम ऑफर कर रही है जिसमें मंथली 10 हजार की पेंशन मिलती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 09:11 AM IST
  • बुढ़ापे में मिलेगी 10 हजार रुपये महीने की पेंशन
  • जानें केंद्र सरकार की इस योजना के बारे में
बुढ़ापे में मिलेगी 10 हजार रुपये महीने की पेंशन, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम

नई दिल्ली: बुढ़ापे के वक्त जिस एक बात की सबसे ज्यादा टेंशन होती है वह है एक रेगुलर इनकम सोर्स की. अपने बुढ़ापे में हमें पैसों के मामले में किसी पर भी निर्भर ना होना पड़े इसके लिए हमें अपनी नौकरी या कमाई के दिनों में ही इंतजाम कर लेना चाहिए. अगर आप भी बुढ़ापे में पेंशन के तौर पर एक नियमित आय का इंतजाम करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार आपको एक ऐसी स्कीम ऑफर कर रही है जिसमें मंथली 10 हजार की पेंशन मिलती है. 

PMVVY योजना देगी 10 हजार की पेंशन

बुढ़ापे में पेंशन का सहारा देने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) चला रही है. इस योजना की सबसे खास बात ये है कि इसका फायदा बहुत थोड़े अमाउंट को जमा करने के बाद तुरंत मिलने लग जाता है. हालांकि इसमें बढ़े हुए अमाउंट का फायदा 10 साल बाद से मिलना शुरू होता है. 

कितना मिलता है फायदा

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम की डेडलाइन 31 मार्च 2023 तक की ही है. एक बार इस योजना से जुड़ने पर आप इसका फायदा 10 साल तक के लिए उठा सकते हैं. सबसे खास बात ये है कि अगर आप इसमें पैसा डालते हैं तो आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा. योजना में आपको 7.4 फीसदी के हिसाब से इंट्रेस्ट रेट मिलता है. यानी एक लिहाज से देखा जाए तो कई सारे बैंक FD के मुकाबले इस स्कीम में ज्यादा फायदा मिलता है. 

कितना करना होगा इनवेस्टमेंट

भले ही यह योजना सरकारी है लेकिन फिर भी इसमें आपको पैसा जमा करना होता है. हालांकि इस योजना में जमा करने की रकम थोड़ी ज्यादा है. आपको इस योजना में 15 लाख रुपये जमा करने होंगे. जिसके बाद आपको मंथली इसमें 10 हजार रुपये की पेंशन का फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कैबिनेट मीटिंग में DA Hike पर कोई फैसला नहीं, लेकिन हुए ये दो बड़े ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़