Aadhaar card के जरिए खाते से निकाला जा सकता है पैसा? जानिये क्या है पूरी सच्चाई

आधार की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने यूजर्स को सार्वजनिक जगहों जैसे साइबर कैफे आदि में आधार कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहने की सलाह दी है. UIDAI ने चेताया है कि सार्वजनिक जगहों पर आधार कार्ड को डाउनलोड करने से बचना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 06:26 PM IST
  • Aadhaar card से खाते से निकाला जा सकता है पैसा
  • UIDAI ने दी यूजर्स को सचेत रहने की सलाह
Aadhaar card के जरिए खाते से निकाला जा सकता है पैसा? जानिये क्या है पूरी सच्चाई

नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक नागरिक के पास आधार कार्ड मौजूद है. इसके अलावा सरकार ने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट और पैन कार्ड समेत लगभग हर जगह पर लिंक कराना अनिवार्य भी बना दिया है. ऐसे में यूजर्स के लिए आधार की सुरक्षा भी बेहद अहम हो जाती है. 

UIDAI ने दी यूजर्स को अलर्ट रहने की सलाह

आधार की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने यूजर्स को सार्वजनिक जगहों जैसे साइबर कैफे आदि में आधार कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहने की सलाह दी है. UIDAI ने चेताया है कि सार्वजनिक जगहों पर आधार कार्ड को डाउनलोड करने से बचना चाहिए. आज बैंक अकाउंट या डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आधार की आवश्यकता होती है. आप घर बैठे आधार के जरिए अपने खाते की ई-केवाईसी करा सकते हैं.

आधार कार्ड से निकाला जा सकता है पैसा? 

किसी भी बैंक खाताधारक के सत्यापन के लिए बैंक कई पैमानों पर उसकी जांच करती है, इसलिए यह लगभग नामुमकिन है कि आधार कार्ड के जरिए से आपके बैंक अकाउंट से कोई भी पैसा निकला ले. जिस तरह अगर किसी के पास मात्र आपका ATM नंबर मात्र होने से वह आपके खाते से पैसा नहीं निकाल सकता. उसी तरह केवल आपका आधार नंबर पता होने से आपके खाते से कोई पैसा नहीं निकला सकता. 

क्या आधार से बैंक खाता हो सकता है हैक? 

बता दें कि आधार कार्ड के जरिए आपके बैंक खाते को नहीं हैक किया जा सकता. हालांकि आपके आधार की जानकारी लेकर इसका दुरुपयोग जरूर किया जा सकता है. आधार नंबर किसी अनजान व्यक्ति को पता होने से आप साइबर घोटाले के शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है मौका, खर्च करें केवल 5 लाख और हर महीने कमाएं 60 से 70 हजार रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़