जानें क्या हैं मोहल्ला बसें, दिल्ली में जल्द शुरू होगी ये परिवहन सेवा

दिल्ली में मोहल्ला बसें कम दूरी के लिए चला करेंगी. मोहल्ला बसें मेट्रो स्टेशन जैसे अहम परिवहन केंद्रों और महत्वपूर्ण स्थलों को आपस में जोड़ेंगी. दिल्ली सरकार ने इन बसों का मार्ग युक्तिकरण अध्ययन कराया है जिससे दिल्ली में “मोहल्ला” बस शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Apr 18, 2023, 10:33 AM IST
  • मोहल्ला बसों के लिए मार्ग युक्तिकरण अध्ययन किया गया
  • दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी ये जानकारी
जानें क्या हैं मोहल्ला बसें, दिल्ली में जल्द शुरू होगी ये परिवहन सेवा

नई दिल्ली: दिल्ली में बसों और मेट्रों से यात्रा करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजधानी में जल्द मोहल्ला बसें चल सकती हैं. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस संबंध में बड़ा अपडेट दिया है. इस योजना की घोषणा इस साल की शुरुआत में की गई थी.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जरूरतों और मांगों को समझने के लिए मार्ग युक्तिकरण अध्ययन कराया गया है. इससे राष्ट्रीय राजधानी में “मोहल्ला” बस शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है. 

क्या बोले परिवहन मंत्री
परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा कि बसें कम दूरी के लिए चलेंगी और मेट्रो स्टेशन जैसे अहम परिवहन केंद्रों समेत रूचि के महत्वपूर्ण स्थलों को आपस में जोड़ेंगी. मंत्री ने कहा, “ मोहल्ला बसों की शुरुआत और विभिन्न परिवहन साधनों के एकीकरण के साथ, दिल्ली सरकार का उद्देश्य दिल्ली को सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष 10 शहरों में से एक बनाना है. हम इलेक्ट्रिक बसों को खड़ा करने के लिए नए स्थान खोज रहे हैं.” 

हाई फ्रीक्वेंसी मल्टी-मोडल
गहलोत ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार परिवहन के अलग अलग साधनों का आने वाले वर्षों में विश्वसनीय, किफायती, सुविधाजनक और ‘हाई फ्रीक्वेंसी मल्टी-मोडल’ परिवहन प्रणाली में एकीकृत करने की योजना बना रही है. 

मोहल्ला बस योजना को लेकर मंत्री की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के साथ एक बैठक हुई है. मोहल्ला बस योजना सभी इलाकों के निवासियों, खासकर शहर के बाहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को सस्ती और सुविधाजनक सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रदान करेगी. छोटी और मध्यम आकार की बसें निर्धारित मार्गों पर चलेंगी. इसका फायदा यह होगा कि सभी इलाके परिवहन सुविधा के दायरे आ जायेंगे. 

ये भी पढ़िए- सलमान खान को मर्डर की धमकी देने वाले लॉरेंस से प्रेरित हैं अतीक-अशरफ के हत्यारे!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़