आधार कार्ड खो जाए तो ना हों परेशान, जानें- ऑनलाइन डुप्लिकेट ऑर्डर करने का तरीका

How to get duplicate Aadhaar: जैसे-जैसे आधार का उपयोग हर दिन के साथ बढ़ता जा रहा है तो ऐसे में आवश्यक पहचान दस्तावेज अगर खो जाता है तो यह एक बड़ी परेशानी हो सकती है. संभावित रूप से महत्वपूर्ण सरकारी कार्य बाधित हो सकता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 17, 2024, 01:03 PM IST
  • आधार कार्ड रिप्रिंट कराएं
  • uidai.gov.in पर जाएं और दूसरा कार्ड अप्लाई करें
आधार कार्ड खो जाए तो ना हों परेशान, जानें- ऑनलाइन डुप्लिकेट ऑर्डर करने का तरीका

How to get duplicate Aadhaar: आधार कार्ड, भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है. यह देश भर में व्यक्तिगत पहचान या पते के प्रमाण के लिए सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सरकारी दस्तावेजों में से एक है.

जैसे-जैसे इसका उपयोग हर दिन के साथ बढ़ता जा रहा है तो ऐसे में आवश्यक पहचान दस्तावेज अगर खो जाता है तो यह एक बड़ी परेशानी हो सकती है. संभावित रूप से महत्वपूर्ण सरकारी कार्य बाधित हो सकता है.

हालांकि, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि डुप्लिकेट आधार कार्ड प्राप्त करना एक आसान और सीधी प्रक्रिया है. चाहे आपने अपना कार्ड खो दिया हो या वह खराब स्थिति में पहुंच गया हो, UIDAI की ऑनलाइन सेवाएं आपको सुविधा देती है कि आप घर बैठे ही डुप्लिकेट आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एक-एक स्टेप को करें फॉलो

1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद 'My Aadhaar' टैब देखें और उस पर क्लिक करें.

3. 'My Aadhaar' सेक्शन के अंतर्गत, आपको कई सर्विस मिलेंगी. लिस्ट से 'Order Aadhaar Reprint' चुनें.

4. स्क्रीन पर प्रदर्शित सुरक्षा कोड के साथ 12 अंकों का आधार नंबर या अपनी 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दर्ज करें.

5. अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी दर्ज करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा. आगे बढ़ने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें.

6. एक बार OTP वेरिफाई हो जाने पर, आपको एक अलग पेज पर ले जाया जाएगा जहां आप अपनी जानकारी को देख सकते हैं. सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है, फिर अपने आधार कार्ड के रिप्रिंट के लिए भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें. दाम अलग-अलग हो सकते हैं.

7. पेमेंट के बाद, आपको सेवा अनुरोध संख्या (SRN) के साथ एक पुष्टिकरण मैसेज मिलेगा. आप अपने रिप्रिंट कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस SRN का उपयोग कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपका डुप्लीकेट आधार कार्ड प्रिंट होकर पोस्ट के जरिए आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़