कर्नाटक सरकार ने हुक्का पर लगाया बैन, बेचने और खरीदने पर पड़ेंगे पुलिस के डंडे

Karnataka Ban On Hookah: कर्नाटक सरकार ने राज्य में हेल्थ सिचुएशन को देखते हुए तत्काल प्रभाव से हुक्का सामग्री के बचेने, खरीदने और प्रचार करने पर बैन लगा दिया है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 8, 2024, 08:53 PM IST
  • कर्नाटक में हुक्का पर लगा बैन
  • सेहत के लिए खतरनाक है नशा
कर्नाटक सरकार ने हुक्का पर लगाया बैन, बेचने और खरीदने पर पड़ेंगे पुलिस के डंडे

नई दिल्ली: Karnataka Ban On Hookah: किसी भी तरह का नशा करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसका अंजाम आपके परिवार वालों को भी भुगतना पड़ सकता है, हालांकि आजकल एक तरह का नशा समाज में स्टेटस सिंबल बन बैठा है. बार हो या पब आजकल के युवाओं में हुक्का पीने का ट्रेंड काफी बढ़ा हुआ है. महानगरों में तो आपको इसका नशा करने वाले काफी लोग मिल ही जाएंगे. इसकी लत एकबार लग जाए तो इसे छुड़ाना बेहद ही मुश्किल होता है. इसी को देखते हुए हाल ही में कर्नाटक राज्य में हुक्का पर बैन लगा दिया गया है. 

हुक्का पर लगा बैन 
कर्नाटक सरकार ने राज्य में हेल्थ सिचुएशन को देखते हुए तत्काल प्रभाव से हुक्का सामग्री के बचेने, खरीदने और प्रचार करने पर बैन लगा दिया है. राज्य सरकार ने इस आदेश को लेकर कई तरह की स्टडीज का भी जिक्र किया है, जो दावा करते हैं कि 45 मिनट तक हुक्के का इस्तेमाल करनालगभग 100 सिग्रेट फूंकने के समान है. बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र और दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों में भी हुक्का को लेकर कड़े कदम उठाए गए थे. 

स्वास्थ्य मंत्री ने शेयर किया पोस्ट 
हुक्का बैन करने को लेकर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'X'पर एक पोस्ट शेयर किया है.

इसमें उन्होंने लिखा है,' धूम्रपान से जुड़े सीरियस हेल्थ रिस्क को देखते हुए हमने राज्य में हुक्का पर बैन लगाने की कार्रवाई की है. सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COPTA) में संशोधन करके कर्नाटक में हुक्का धूम्रपान पर बैन लगाया गया है. उन्होंने आगे लिखा, "हमारी सरकार हमारी फ्यूचर जनरेशन के लिए एक सेफ और हेल्दी माहौल बनाने के लिए काम कर रही है."

WHO ने जारी किए आंकड़े 
कर्नाटक सरकार ने यह कार्रवाई  WHO के 2016-17 में किए गए 'ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATAS-2)' के आंकड़ों को देखते हुए की है. आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में 22.8 फीसदी वयस्क तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं.

वहीं इनमें से 8.8 फीसदी स्मोकिंग करने वाले हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक में पिछले 4 सालों में हुक्का बार के खिलाफ लगभग 100 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़