वजन घटाने के लिए आप भी करते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग? बढ़ सकता है हृदय रोग का खतरा, इस स्टडी में हुआ खुलासा

अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन की लाइफस्टाइल साइंटिफिक सेशन में इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर एक रिसर्च का एब्‍सट्रैक्‍ट पेश किया गया. इसके मुताबिक इस डाइट का सहारा लेने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा 91 प्रतिशत बढ़ सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 19, 2024, 04:01 PM IST
  • हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है इंटरमिटेंट फास्टिंग
  • 92 प्रतिशत लोगों में हृदय रोग से मौत का खतरा
वजन घटाने के लिए आप भी करते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग? बढ़ सकता है हृदय रोग का खतरा, इस स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Intermittent Fasting: आजकल कई लोग वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहरा ले रहे हैं. इसमें व्यक्ति दिनभर में एक निश्चित समय पर ही भोजन करता है. हाल ही के कुछ सालों में इंटरमिटेंट फास्टिंग लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ है, हालांकि हालांकि अब रिसर्चर्स का दावा है कि वेट लॉस का यह तरीका हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है.  

पेश की गई रिसर्च 
शिकागो में आयोजित हुए अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन की लाइफस्टाइल साइंटिफिक सेशन में इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर एक रिसर्च का एब्‍सट्रैक्‍ट पेश किया गया, जिसमें बताया गया कि इस डाइट का सहारा लेने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा 91 प्रतिशत बढ़ सकता है. यह स्टडी तभी से काफी विवादों में आ गई है. 

इन लोगों का लिया गया डाटा 
'वॉशिंगटन पोस्ट' के मुताबिक चीन के शंघाई जिओ टोंग यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के विक्टर झोंग की अगुवाई में यह रिसर्च पेश की गई, जिसमें अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ( US- CDC) के हेल्थ सर्वे में शामिल लगभग 20,000 लोगों के डाटा का विश्लेषण किया गया. इसमें औसतन 48 उम्र के आधे पुरुष और आधी महिलाएं शामिल थीं. इस स्टडी में साल 2003-2009 के बीच हुई मौतों के आंकड़ों का भी विश्लेषण किया गया. 

बढ़ता है हृदय रोग का खतरा 
स्टडी के मुताबिक इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो करने वाले 92 प्रतिशत लोगों में हृदय रोग से मौत का खतरा बढ़ता है, हालांकि स्टडी में पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इसमें जिन लोगों का डाटा इस्तेमाल किया गया है उन्होंने कितने समय और कितने तरीकों से इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो किया है. विक्टर झोंग का दावा है कि इस रिसर्च में 8 घंटे की इंटरमिटेंट फास्टिंग और हृदय रोग से संबंधित मृत्यु दर के बीच सीधा संबंध दिखता है. 'ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी' के एमिरेट्स प्रोफेसर कीथ फ्रेन के मुताबिक अभी इस पर थोड़ा और स्टडी करना चाहिए. बता दें कि स्टडी का अभी केवल एक एब्‍सट्रैक्‍ट पेश किया गया है. फिलहाल पूरी स्टडी अभी सामने नहीं आई है.  

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़