Weather Update: बर्फबारी के बाद बारिश का जारी हुआ अलर्ट, मौसम को लेकर पढ़ें IMD की चेतावनी

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद जाती हुई ठंड एक बार फिर से वापस लौट कर आ गई है. मैदानी इलाकों में बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है. इसी को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर के बार फिर से नया अलर्ट जारी किया है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 23, 2024, 07:05 AM IST
Weather Update: बर्फबारी के बाद बारिश का जारी हुआ अलर्ट, मौसम को लेकर पढ़ें IMD की चेतावनी

Weather Forecast Today IMD : पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद जाती हुई ठंड एक बार फिर से वापस लौट कर आ गई है. मैदानी इलाकों में बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है. इसी को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर के बार फिर से नया अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज और अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल....

बदल रहा मौसम
फरवरी के 29 दिन लगभग पूरे होने को है. दिन में तेज धूप निकलने के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है, तो वहीं सुबह और शाम के समय तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. पहाड़ी इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट है. भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

बारिश का जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत की राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं 24 फरवरी को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखाएगा. इस कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश की गतिविधियां फिर शुरू हो सकती है. 

उत्तर पूर्व भारत में IMD ने 23 फरवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश में और अगले 2-3 दिनों के लिए बारिश हो सकती है. 23 फरवरी को असम और मेघालय में भी बारिश की संभावना है. साथ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी पड़ने के भी आसार हैं. बारिश का सिलसिला 25 फरवरी तक जारी रहेगा.

पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण  पश्चिमी हिमालय के अधिकतर राज्यों का मौसम बदल गया है. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने अपडेट जारी करते हुए बताया कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम?
स्काईमेट वेदर की जानकारी के मुताबिक, अगले तीन दिन के अंदर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं अरुणाचल प्रदेश में 23 फरवरी तक बर्फबारी जारी रहेगी. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में बर्फबारी कम होने के आसार जताए हैं.

वहीं IMD की जानकारी के मुताबिक  उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़