Summer Health Tips: गर्मियों में रहेंगे हेल्दी और फिट, इन टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. गर्मियों के मौसम में इंसान कई तरह की बीमारियों से परेशान रहता है. आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में हेल्दी और फिट रहने के लिए टिप्स.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 31, 2023, 10:18 PM IST
  • गर्मियों में फिट रहने के उपाय
  • इन टिप्स से खुद को रखें फिट
Summer Health Tips: गर्मियों में रहेंगे हेल्दी और फिट, इन टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली Summer Health Tips: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लाता है. गर्मियों के मौसम में पेट संबंधित समस्या, स्किन और आंखों से जुड़ी परेशानियां बढ़जाती है. गर्मियों में धूप में घूमने से हीट स्ट्रोक यानी लू लगने का डर बना रहता है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, स्किन टैन जैसी समस्याएं होती हैं. गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

पानी पिएं 
गर्मियों के मौसम में अधिक पसीना आता है. ऐसे में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. ड्रिहाइड्रेशन की वजह से थकान, सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में गर्मियों के मौसम में 9 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. सादा पानी पीने का मन नहीं करता है तो आप नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, छाछ और जूस का सेवन भी कर सकते हैं. ये ड्रिक्स शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलती है. 

ऑयली फूड्स का कम करें सेवन 
गर्मी के मौसम में घर का बना कम मासलेदार भोजना का सेवन करना चाहिए. ऑयली और मसालेदार भोजन से हाजमा खराब हो सकता है. गर्मियों के मौसम में तरबूज, खरबूजा, खीरा और ककड़ी का सेवन करें. हिहाइड्रेशन से बचने के लिए बेल का शरबत, छाछ और आम पन्ना पिएं.

वर्कआउट करें 
गर्मी की वजह अधिकतर लोग वर्कआउट करना छोड़ देते हैं. गर्मियों के मौसम में सुबह या फिर शाम के समय वर्कआउट जरूर करें. आप योग मेडिटेशन करें. वर्काआउट करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. एक्सरसाइज करने से थकान, आलस खत्म होता है. गर्मियों में आपको धूप वॉकिंग, जॉगिंग और साइकलिंग नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  खुशखबरी! विदेश से दवा मंगाने पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, जानें राहत से जुड़ी हर जरूरी बात 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़