Home Remedy: भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, हो सकती हैं बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स

Home Remedy: आयुर्वेद के अनुसार, खट्टे स्वाद वाली चीजें जैसे इमली, आंवला या नींबू जैसी चीजों का अधिक सेवन करने से शरीर का पित्त दोष बढ़ सकता है. पित्त रक्त के साथ मिलकर उसमें अशुद्धियां बढ़ा देता है. इससे खुजली, पिम्पल्स और रैशेज समस्याएं बढ़ सकती हैं.

Last Updated : Nov 4, 2022, 07:38 AM IST
  • जिन्हें पित्त की समस्या रहती है, वे बहुत अधिक खट्टे फूड्स ना खाएं
  • जिन्हें कफ की समस्या रहती है, वे दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स बचें

नई दिल्ली: हमारी स्किन पर हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान का असर सबसे पहले दिखायी देता है. प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान को झेलने के साथ-साथ स्किन को रोजाना मिलावटी फूड्स, पेस्टिसाइड्स, केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और मौसम में होने वाले बदलावों के कारण नुकसान पहुंचता है. आयुर्वेद में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें खाने से स्किन की हेल्थ खराब हो सकता है.

जिन्हें पित्त की समस्या रहती है, वे बहुत अधिक खट्टे फूड्स ना खाएं
आयुर्वेद के अनुसार, खट्टे स्वाद वाली चीजें जैसे इमली, आंवला या नींबू जैसी चीजों का अधिक सेवन करने से शरीर का पित्त दोष बढ़ सकता है. पित्त रक्त के साथ मिलकर उसमें अशुद्धियां बढ़ा देता है. इससे खुजली, पिम्पल्स और रैशेज समस्याएं बढ़ सकती हैं.

स्किन प्रॉब्लम्स वाले लोग ग्लूटेन फूड्स  से बचें
सेलियाक और सोरायसीस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स में ग्लूटेन वाले फूड्स का सेवन बहुत नुकसान पहुंच सकता है. ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन है, जो आंतों और स्किन को नुकसान पहुंचाता है. ग्लूटेन गेंहू के अलावा ओट्स, जौ और राई जैसे फूड्स में पाया जाता है.

जिन्हें कफ की समस्या रहती है, वे दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स बचें
कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होने के बावजूद दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करने से स्किन की प्रॉब्लम्स बढ़ा सकते हैं. जिन लोगों को एक्ने और ऑयली स्किन जैसी समस्याएं हैं, उन्हें दूध का सेवन सावधानी से करना चाहिए. दरअसल, दूध में मौजूद लैक्टोज हार्मोन्स का स्तर असंतुलित हो सकता है. इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है और स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़िए- ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीकाः इस तरह Dry Fruits खाने से मिलता है सबसे ज्यादा फायदा, नहीं होते हैं साइड इफेक्ट्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़