Jaggery Side Effects: सर्दियों में रोज गुड़ खाना सेहत को पड़ सकता है भारी, नाक में होने लगेगी ये परेशानी

Jaggery Side Effects: अगर आप सर्दियों में गुड़ का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए जानते हैं इससे होने वाले कई बड़े नुकसान.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 9, 2024, 03:16 PM IST
  • ज्यादा गुड़ का कभी न करें सेवन
  • बेहद गर्म होती है गुड़ की तासीर
Jaggery Side Effects: सर्दियों में रोज गुड़ खाना सेहत को पड़ सकता है भारी, नाक में होने लगेगी ये परेशानी

नई दिल्ली: Jaggery Side Effects: सर्दियों में गुड़ का सेवन काफी ज्यादा बढ़ जाता है. गुड़ वाली चाय हो, गुड़ का हलवा या गुड़ की चिक्की इसकी तासीर गर्म होने के चलते सर्दियों में गुड़ काफी खाया जाता है. बता दें कि गुड़ में फास्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन C जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा गुड़ में कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदक दवाईयों को बनाने के लिए किया जाता है. बता दें कि इतने सारे पोषक तत्व होने के बावजूद गुड़ आपकी सेहत के लिए मुसीबत बन सकता है. दरअसल अगर आप सर्दियों में गुड़ का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.  

ज्यादा गुड़ खाने के नुकसान 

वजन बढ़ना 
10gm गुड में 9.7gm शुगर पाया जाता है. वहीं इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है. ऐसे में इसका ज्यादा सेवन करने से आपको मेटापे की समस्या हो सकती है. जो लोग वेट लॉस जर्नी पर हैं और जो लोग पहले से मोटापे की समस्या से परेशान है उन्हें गुड़ का सीमित सेवन करना चाहिए. 

नाक से खून निकलना  
गुड़ की तासीर बेहद गर्म होती है. इसी वजह से सर्दियो में गुड़ का काफी मात्रा में सेवन किया जाता है. अगर आप रोजाना अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आपके नाक से खून बह सकता है. ऐसा तब हो जाता है जब ज्यादा गुड़ खाकर आपके शरीर में गर्मीी बढ़ने लगती है. 

पेट खराब 
कई लोगों को गुड़ खाने के बाद पेट खराब, कब्ज और बदहजमी की समस्या होने लगती है. बता दें कि नया गुड़ पेट में डाइजेशन की समस्या खड़ी कर सकता है. ऐसे में जब इसे खरीदने जाएं तो सचेत होकर इसकी खरीददारी करें. वहीं गुड़ खाने के बाद किसी भी तरह की कोई परेशानी होने पर डॉक्टर के पास जरूर जाएं. 

डायबिटीज 
वैसे तो चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसे ज्यादा खाना आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ा सकता है. बता दें कि 100gm गुड़ में 10-15gm फ्रुक्टोज होता है. इसका जरूरत से ज्यादा सेवन डायबिटीज की समस्या खड़ी कर सकता है.   

फूड एलर्जी 
वैसे तो गुड़ ही बेहद ही हेल्दी माना जाता है, लेकिन कई बार यह फूड एलर्जी की समस्या भी खड़ी कर सकता है. बता दें कि कई लोगों को गुड़ खाने के बाद उल्टी, मितली, सर्दी-खांसी और पेट दर्द जैसी समस्या होने लगती है. ऐसे में कभी भी ज्यादा गुड़ का सेवन बिल्कुल न करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- High Heels Side Effects: 1 घंटे से ज्यादा हील्स पहनने की आदत बन सकती है आपके लिए मुसीबत, इन 6 बातों का रखें ध्यान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़