Sleep Hygiene: जानें अच्छी हेल्थ और बेहतर नींद के लिए क्यों जरूरी है स्लीप हाइजीन मेंटेंन करना

Sleep Hygiene Tips: अगर आपको भी रात के समय नींद आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो अपनी स्लीप हाइजीन का जरूर ध्यान रखें. इसके लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटी-छोटी बुरी आदतों को बदलकर उनमें सुधार ला सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 14, 2024, 06:06 PM IST
  • स्लीप हाइजीन का हमेशा रखें ध्यान
  • सोने से पहले कभी न खाएं भारी खाना
Sleep Hygiene: जानें अच्छी हेल्थ और बेहतर नींद के लिए क्यों जरूरी है स्लीप हाइजीन मेंटेंन करना

नई दिल्ली: Sleep Hygiene Tips: पर्याप्त नींद न लेने से हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बेहद बुरा असर पड़ता है. बता दें कि सोते समय शरीर के कई अंग रिलैक्स मोड में होते हैं और कई सेल्स खुद को रिपेयर करने का काम करते हैं. इसलिए नियमित 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. अच्छी नींद न लेने से हमारे दिनभर के काम-काज पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर आपको भी रात के समय नींद आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो अपनी स्लीप हाइजीन का जरूर ध्यान रखें. इसके लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटी-छोटी बुरी आदतों को बदलकर उनमें सुधार ला सकते हैं.   

क्या है स्लीप हाइजीन? 
हेल्दी स्लीप लेने के लिए जब हम कुछ अच्छी आदतों को अपनाते हैं तो वह स्लीप हाइजीन कहा जाता है. इन आदतों से व्यक्ति मेटापे समेत कई तरह की बीमारियों से भी बच सकता है. आप अपनी लाइफस्टाइल में इस तरह से स्लीप हाइजीन को मेंटेन कर सकते हैं. 

मोबाइल फोने लेकर न सोएं  
मोबाइल फोन हमें डिस्ट्रैक्ट करने का काम करता है. सोते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से हमें समय का पता नहीं चल पाता और हम लंबे समय तक जागते रहते हैं. इसके अलावा मोबाइल फोने से निकलने वाली लाइट शरीर में मेलाटोनिन के लेवल को भी प्रभावित करती है, जिससे आपकी नींद को नुकसान पहुंच सकता है. 

स्लीप शेड्यूल बनाएं 
रोजाना 7-8 घंटे की नींद का स्लीप शेड्यूल जरूर बनाएं. इससे आप समय पर सोएंगे. स्लीप शेड्यूल शरीर को हेल्दी रखने के लिए भी जरूरी होता है. इससे आपको दिन में नींद भी कम आएगी और सुबह उठते समय आलस का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. 

अच्छे गद्दे और तकिए में सोएं 
हमेशा कंफर्टेबल गद्दा और तकिया लगाकर ही सोएं. जो लोग ज्यादा ऊंचा तकिया और कठोर गद्दे का इस्तेमाल करते हैं उन्हें नींद आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इससे आपकी नींद भी पूरी नहीं होगी और आप दिनभर चिड़चिड़ा महसूस करेंगे.  

रोज एक्सरसाइज करें 
जिन लोगों को रात में जल्दी नींद नहीं आती है. वे सोने से पहले 15-20 मिनट की एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपको हल्की थकान होगी और नींद भी अच्छी आएगी. इसके अलावा आप 10-15 मिनट की वॉक भी कर सकते हैं. इससे आपका खाना भी अच्छे से पच जाएगा.  

सोने से 2 घंटे पहले खाना खाएं 
जो लोग खाना खाते ही तुरंत सो जाते हैं उनमें डाइजेशन से जुड़ी परेशानी देखने को मिलती है. वहीं इससे अच्छे से नींद भी नहीं आ पाती है. खासतौर पर जो लोग सोने से पहले कुछ तला-भुना खाते हैं उन्हें रातभर ज्यादा परेशानी हो सकती है. इसलिए कोशिश करें कि रात में कुछ हल्का-फुल्का ही खाएं   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- Emotionally Intelligent Kid: ये 4 लक्षण बताते हैं कि आपका बच्चा है इमोशनली इंटेलिजेंट, जरूर करें पहचान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़