HDFC बैंक ने शुरू की नई सर्विस, अब फोन कॉल से कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें सारी डिटेल

UPI 123Pay फीचर बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी या फिर स्मार्टफोन की आवश्यकता के बिना एक साधारण फोन कॉल का उपयोग करके आसानी से पेमेंट करना संभव बनाता है।

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2023, 12:51 PM IST
  • UPI 123Pay फीचर हुआ लॉन्च
  • एक फोन कॉल से हो जाएगी पेमेंट
 HDFC बैंक ने शुरू की नई सर्विस, अब फोन कॉल से कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें सारी डिटेल

HDFC New Service: निजी क्षेत्र के ऋणदाता HDFC बैंक ने हाल ही में को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर तीन इनोवेटिव डिजिटल पेमेंट प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. इससे ग्राहकों और व्यापारियों को बिना किसी रुकावट लेनदेन करने में मदद मिलेगी.

सबसे पहले, UPI 123Pay फीचर की बात करें तो भारत में अब कोई भी व्यक्ति, चाहे उसके पास कोई भी फोन हो, वह इंटरनेट कनेक्टिविटी या स्मार्टफोन की आवश्यकता के बिना एक साधारण फोन कॉल का उपयोग करके आसानी से पेमेंट कर सकता है.

मिलेगा ये फायदा
ग्राहक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVR) के माध्यम से किसी भी सर्विस के लिए आसानी से बुकिंग और पेमेंट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, HDFC बैंक ने इंडेन गैस ग्राहकों को भी बड़ी सुविधा दी है. वे भी किसी भी फोन से बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के एक साधारण फोन कॉल का उपयोग करके आसानी से अपने गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं और साथ ही पेमेंट भी की जा सकेगी.

लॉन्च हुए ये अन्य फीचर
दूसरे, UPI Plug-In सर्विस का उद्देश्य एक सहज और बिना किसी परेशानी के पेमेंट अनुभव प्रदान करना है, जिससे ग्राहकों को UPI पर पेमेंट करते समय व्यापारी और पेमेंट ऐप के बीच स्विच करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। 

तीसरा, AutoPay on QR UPI क्यूआर के माध्यम से बिना किसी रुकावट के पेमेंट करने में मदद करेगा और इसका उद्देश्य OTP प्लेटफॉर्म, ऑडियो सब्सक्रिप्शन, न्यूजलेटर और अन्य डिजिटल सब्सक्रिप्शन सर्विस सहित अलग-अलग चीजों के अनुभव को बेहतर व बदलना है.

ये भी पढ़ें- Bank Account: भूलकर भी ना करें ऐसी गलती! बंद हो जाएगा आपका अकाउंट, नहीं कर पाएंगे कोई भी लेनदेन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़