देश के GDP में 8.3 फीसदी से अधिक का योगदान देता है ये राज्य, वित्त मंत्री सीतारमण ने दी जानकारी

India's GDP, Gujarat: सीतारमण ने कहा कि आरबीआई अब बैलेंस शीट की दोहरी समस्या को एक सकारात्मक बदलाव के रूप में देखता है, जो हमारी सफल आर्थिक रणनीतियों का प्रतीक है.

Written by - IANS | Last Updated : Apr 20, 2024, 07:46 PM IST
  • सीतारमण पहुंची गुजरात
  • सरकार की 'परिवर्तनकारी' आर्थिक नीतियों की तारीफ की
देश के GDP में 8.3 फीसदी से अधिक का योगदान देता है ये राज्य, वित्त मंत्री सीतारमण ने दी जानकारी

India's GDP, Gujarat: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में मौजूदा सरकार की 'परिवर्तनकारी' आर्थिक नीतियों की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि 2014 से पहले मुद्रास्फीति दहाई अंक में थी और व्यवसाय विदेश भाग रहे थे. वर्तमान सरकार ने मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल किया है.

सीतारमण ने कहा, 'आरबीआई अब बैलेंस शीट की दोहरी समस्या को एक सकारात्मक बदलाव के रूप में देखता है, जो हमारी सफल आर्थिक रणनीतियों का प्रतीक है.'

गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई), अहमदाबाद चैप्टर की पश्चिमी भारत क्षेत्रीय परिषद द्वारा 'संवाद - विकासशील भारत @2047' विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कपड़ा, रसायन, सेमीकंडक्टर और एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने में राज्य की रणनीतिक भूमिका और नेतृत्व के बारे में बताया.

उन्होंने कहा, 'देश की केवल 5 प्रतिशत भूमि के साथ, गुजरात आश्चर्यजनक रूप से राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में 8.3 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है.' वित्त मंत्री ने स्थानीय भाजपा कार्यालय में पार्टी सदस्यों से भी मुलाकात की.

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय बैंकों के संघर्षों के बिल्कुल विपरीत, कोविड-19 महामारी के कारण हुई वैश्विक उथल-पुथल के बाद भारतीय बैंकों के मजबूत प्रदर्शन पर जोर दिया. उन्होंने कहा, 'हमारे बैंकों ने उल्लेखनीय मजबूती दिखाई है और बैंकिंग मुद्दों तथा विलय का सफल समाधान भारत के वित्तीय बुनियादी ढांचे की मजबूती को रेखांकित करता है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़