Uterus Infection Symptoms: बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Uterus Infection Symptoms: बढ़ती उम्र के साथ बच्चेदानी यानी यूटरस से जुड़ी कई समस्याएं भी होने लगती हैं, जिसमें यूटरस इंफेक्शन की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 07:46 PM IST
  • इंफेक्शन होने पर डॉक्टर के पास जाएं
  • बच्चेदानी में इंफेक्शन के ये होते हैं लक्षण
Uterus Infection Symptoms: बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली: Uterus Infection Symptoms: महिलाओं को उम्र के हर पड़ाव में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जो उन्हें और उनके शरीर के कई अंगो को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करती है. बता दें कि कई महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ बच्चेदानी यानी यूटरस से जुड़ी कई समस्याएं भी होने लगती हैं, जिसमें यूटरस इंफेक्शन की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है. समय पर इसका ध्यान न रखने से ये समस्या और भी ज्यादा गंभीर रूप ले सकती है.   

क्या होता है बच्चेदानी में इंफेक्शन 
बच्चेदानी में इंफेक्शन महिलाओं में होने वाली एक समस्या है, जिसमें महिलाओं के बर्थ कैनाल यानी योनि से बैक्टीरिया उनके गर्भाशय तक पहुंच जाते हैं. इस समस्या में पेल्विक एरिया में सूजन हो जाती है. वहीं इससे आपको और आपके बच्चे को काफी नुकसान पहुंच सकता है. बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण नजर आते हैं. 

बच्चेदानी में इंफेक्शन के लक्षण 

पेशाब करते समय पेरशानी होना 
पेशाब करते समय परेशानी होना कई समस्याओं का कारण हो सकता है. वहीं इसका एक कारण बच्चेदानी में इंफेक्शन होना भी हो सकता है. अगर आपको अक्सर पेशाब करते समय जलन या दर्द होता है तो यह बच्चेदानी में इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है. 

पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द 
बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर कई लोगों को पेट के निचले हिस्से में बेहद तेजी से दर्द का अनुभव होता है. अगर आपको ये समस्या लगातार होती है तो तुरंत किसी डॉक्टर के पास जाकर जांच जरूर करवाएं. इसके अलावा बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर पेल्विक एरिया में भी तेज दर्द होता है. 

यौन संबंध बनाते समय दर्द 
अगर आपको अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय तेज दर्द का अनुभव होता है तो यह भी बच्चेदानी में इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है. इसके अलावा कई अन्य कारणों से भी आपको ये समस्या हो सकती है. ऐसे में किसी डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें. 

पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होना  
वैसे तो पीरियड्स के दौरान दर्द होना आम बात है, लेकिन अगर आपको इस दौरान असहनीय दर्द हो रहा है तो यह  बच्चेदानी में इंफेक्शन का साइन हो सकता है. दरअसल इस दौरान ब्लड फ्लो बेहद ज्यादा हो जाता है, जिसके कारण पीरियड्स में तेज दर्द होने लगता है.  

वैजाइनल डिस्चार्ज 
बच्चेदानी में इंफेक्शन होने के कारण आपको वैजाइनल डिस्चार्ज की समस्या भी हो सकती है. इस दौरान यह डिस्चार्च पीला और बेहद बदबूदार हो सकता है. अगर आपके योनि से बेहद ज्यादा बदबूदार डिस्चार्च हो रहा है तो किसी डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Swollen Fingers: सर्दियों में सूज गई हैं पैरों की उंगलियां तो घर बैठें ऐसे करें उपचार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़