दिल्ली में आने वाले इतने दिनों में लगातार बारिश की संभावना, उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

आईएमडी ने दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश और अगले 4 से 5 दिन में रुक-रुक कर बरसात होने का पूर्वानुमान लगाया है.देहरादून में भारी बारिश के बीच पुलिस कप्तान दलीप सिंह कुंवर ने सभी थानों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. 

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Jul 12, 2023, 12:26 PM IST
  • भारी बारिश से उत्तराखंड में नदी नाले उफान पर है
  • कई पर्वतीय इलाकों में दूध और सब्जियों की सप्लाई भी बंद है
दिल्ली में आने वाले इतने दिनों में लगातार बारिश की संभावना, उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

नयी दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश और अगले 4 से 5 दिन में रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. वहीं मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं अन्य पांच जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

टूटा 1982 का रिकॉर्ड
आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 107 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. इसके कारण सरकार को बाढ़ की चेतावनी जारी करनी पड़ी थी और स्कूलों को बंद करना पड़ा था. 

कितना रहेगा तापमान
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट
उत्तराखंड में मानसून सक्रिय है और लगातार बारिश हो रही है. पहाड़ी जिलों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी बारिश का दौर जारी है. 

इन जिलों में रेड अलर्ट
जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है उनमें अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और उधम सिंह नगर शामिल है. उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, रुद्रप्रयाग और हरिद्वार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज राज्य के 8 जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. इसके अलावा भारी बारिश से उत्तराखंड में नदी नाले उफान पर है. 273 सड़कें बंद है. कई पर्वतीय इलाकों में दूध और सब्जियों की सप्लाई भी बंद है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में पकड़ा गया सीरियल रेपिस्ट शहरोज खान, रेप करके वीडियो करता था अपलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़