छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी की एक और गारंटी पूरी, धान अब इतने रुपये क्विंटल पर खरीदी जाएगी

Paddy Procurement: राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी ने मतदाताओं को कई गारंटी दी थी, उसके तहत जहां 18 लाख आवास निर्माण को मंजूरी दी गई है, वहीं अब धान खरीदी के वादे को पूरा किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 21, 2023, 07:17 PM IST
  • राज्य में मोदी की दी गई एक और गारंटी को पूरा कर दिया गया
  • छत्तीसगढ़ में 25 दिसंबर को राष्ट्रीय सुशासन दिवस मनाया जाएगा
छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी की एक और गारंटी पूरी, धान अब इतने रुपये क्विंटल पर खरीदी जाएगी

Paddy Procurement: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दी गई एक और गारंटी को पूरा कर दिया गया है। राज्य में प्रति एकड़़ 21 क्विंटल और 31 सौ रुपये क्विंटल की दर से खरीदी की जाएगी. इसके राज्य सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं.

राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी ने मतदाताओं को कई गारंटी दी थी, उसके तहत जहां 18 लाख आवास निर्माण को मंजूरी दी गई है, वहीं अब धान खरीदी के वादे को पूरा किया गया है.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार जनता से किए सभी वादे को पूरा करेगी. हम राज्य के किसानों से 3100 रूपए क्विंटल के मान से धान की खरीदी करेंगे. राज्य में इस साल 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी अनुमानित है. समर्थन मूल्य पर धान उर्पाजन के एवज में किसानों को लगभग 40 हजार करोड़ का भुगतान होगा.

गौरतलब है कि राज्य में अब तक किसानों से समर्थन मूल्य पर मात्र 15 क्विंटल धान की खरीदी की जा रही थी, जिसे सरकार ने बढ़ाकर 21 क्विंटल कर दिया है. धान की खरीदी 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से होने पर किसानों को प्रति एकड़ धान विक्रय पर लगभग 23,355 रूपए का अधिक लाभ मिलेगा.

पिछली सरकार द्वारा किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीदी और चार किश्तों में इनपुट सब्सिडी के कुल भुगतान को मिलाकर अधिकतम 41,745 रूपए का भुगतान किया जा रहा था.

राज्य में प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी को लागू करके किसानों से 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से 21 क्विंटल धान की खरीदी कर रहे हैं. इससे किसानों को प्रति एकड़ का धान बेचने पर कुल 65,100 रूपए का भुगतान होगा, जो उन्हें धान खरीदी के एवज में अब तक हो रहे भुगतान से 23,355 रूपए अधिक है.

राष्ट्रीय सुशासन दिवस
मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसानों को धान बेचने में किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए सभी खरीदी केन्द्रों में बेहतर और पर्याप्त इंतजाम किए जाने के भी निर्देश दिए गये हैं. उन्होंने कहा कि 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म-जयंती को हम राष्ट्रीय सुशासन दिवस के रूप में मना रहे हैं. 25 दिसम्बर को राज्य के किसान भाईयों को प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी के अनुरूप 2 साल के धान की बकाया बोनस राशि के रूप में भुगतान करेंगे.

राज्य में बीते 1 नवम्बर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है. समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 26 लाख 86 हजार किसानों ने अपना पंजीयन कराया है. पंजीकृत धान का रकबा 33 लाख 15 हजार हेक्टेयर है. समर्थन मूल्य पर अब तक लगभग सवा नौ लाख किसान 42.20 लाख मीट्रिक टन धान समर्थन मूल्य पर बेच चुके है। यह आदेश जारी होने के बाद धान बेच चुके किसान भी 21 क्विंटल प्रति एकड़ निर्धारित मात्रा का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR में क्रिसमस और New Year करना चाहते हैं सेलिब्रेड तो ये पांच जगह हैं बेस्ट, देखें फुल डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़