Changes from 1 October: आज से हो रहे ये 13 बेहद अहम बदलाव, जानिए आपको मिलेगी राहत या बढ़ेगी आफत

Changes from 1 October: आज से नया महीना शुरू हो रहा है. ये अपने साथ ढेर सारे बदलाव भी लेकर आ रहा है. रसोई से लेकर आपके बैंक और बचत योजनाओं तक में हो रहे ये बदलाव आप पर सीधा असर डालने वाले हैं. कुछ बदलाव आपको राहत देंगे तो कुछ आपके लिए आफत बढ़ाने वाले हैं. ऐसे में जानिए 1 अक्टूबर से होने वाले 13 बदलावों के बारे मेंः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Oct 1, 2023, 09:22 AM IST
  • आज से बदल रहे कई नियम
  • जानें आप पर क्या पड़ेगा असर
Changes from 1 October: आज से हो रहे ये 13 बेहद अहम बदलाव, जानिए आपको मिलेगी राहत या बढ़ेगी आफत

नई दिल्लीः Changes from 1 October: आज से नया महीना शुरू हो रहा है. ये अपने साथ ढेर सारे बदलाव भी लेकर आ रहा है. रसोई से लेकर आपके बैंक और बचत योजनाओं तक में हो रहे ये बदलाव आप पर सीधा असर डालने वाले हैं. कुछ बदलाव आपको राहत देंगे तो कुछ आपके लिए आफत बढ़ाने वाले हैं. ऐसे में जानिए 1 अक्टूबर से होने वाले 13 बदलावों के बारे मेंः

कमर्शियल सिलेंडर हुआ महंगा
त्योहारी सीजन से पहले 1 अक्टूबर से एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 209 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. आज से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1731.50 रुपये हो गई है. वहीं घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़े
सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतें लगातार दूसरे महीने बढ़ा दी हैं. अक्टूबर में इसकी कीमत 8.60 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 9.20 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) कर दी गई है. इससे सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ सकते हैं.

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए ग्रेप लागू
आज से दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो रहा है. ये बढ़ते प्रदूषण के साथ चार चरणों में लागू होगा. हर चरण में सख्ती बढ़ेगी. अभी पहले चरण में कूड़ा जलाने और समयावधि पूरा कर चुके पेट्रोल-डीजल वाहनों के खिलाफ कार्रवाई होगी.

ईपीएफओ ने बढ़ाई मोहलत
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हायर पेंशन चुनने वाले कर्मचारियों के वेतन और भत्ते से जुड़ी जानकारी जमा करने की आखिरी तारीख तीन महीने के लिए बढ़ा दी है. अब नियोक्ता यह जानकारी 31 दिसंबर 2023 तक जमा कर सकेंगे.

2000 रुपये का नोट बदलने की मियाद बढ़ी
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये के नोट बदलने की तारीख 7 अक्टूबर कर दी है. सरकार ने 19 मई को दो हजार रुपये के नोट सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया था. अब तक 96 फीसदी नोट वापस आ चुके हैं.

ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा 28 फीसदी जीएसटी
आज से ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो, घुड़दौड़ पर 28 फीसदी जीएसटी लगेगा. इन्हें लॉटरी, सट्टेबाजी, जुए के समान कार्रवाई योग्य दांव माना जाएगा और दांव के पूर्ण अंकित मूल्य पर 28% जीएसटी लगेगा.

वाहनों की कीमतों में होगा इजाफा
आज से दोपहिया और चारपहिया वाहनों की कीमतें बढ़ने वाली है. कई वाहन कंपनियों ने 1 अक्टूबर से कीमत में इजाफे का ऐलान किया है. मॉडल के अनुसार मूल्य में बढ़ोतरी होगी.

क्रेडिट-डेबिट का कार्ड का बदल सकेंगे नेटवर्क
आज से मोबाइल नंबर की तरह ही क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड का नेटवर्क बदल सकेंगे. यानी वीजा कार्डधारक चाहें तो बिना खाता और क्रेडिट हिस्ट्री बदले मास्टरकार्ड या रुपे या अन्य नेटवर्क चुन सकते हैं.

विदेश यात्रा में ज्यादा खर्च करने पर अधिक टैक्स
आज से विदेश यात्रा के दौरान 7 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पर 20% टीसीएस देना होगा. इसी तरह लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम के तह विदेश पैसा भेजने पर 5 की जगह 20% टैक्स देना होगा. हालांकि शिक्षा और इलाज के लिए रुपये भेजने पर टैक्स नहीं बढ़ाया गया है.

आरडी पर ब्याज दरों में हुआ इजाफा
अक्टूबर से दिसंबर 2023 के लिए छोटी बचत योजनाओं के लिए तय ब्याज दरों के हिसाब से अब पांच साल के रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. यह पहले 6.5 प्रतिशत था.

स्मॉल सेविंग स्कीम के अकाउंट हो सकते हैं सस्पेंड
छोटी बचत योजना जैसे- पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं के खाताधारकों को 30 सितंबर तक पैन और आधार की जानकारी देनी थी. ऐसे में ये जानकारी नहीं देने वालों के खाते आज से निलंबित हो सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र का दायरा बढ़ेगा
सरकार ने जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र में संशोधन किया है जो आज से लागू होगा. अब आधार, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन, मैरिज रजिस्ट्रेशन, सरकारी नौकरी आदि के लिए जन्म प्रमाण पत्र एकल प्रमाण पत्र के तौर पर मान्य होगा.

भारत में ही होगी कारों की क्रैश टेस्टिंग
आज से देश में ही भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) के तहत कार की क्रैश टेस्टिंग होगी. इसके हिसाब से ही स्टार रेटिंग दी जाएगी. अब तक भारत में बनने वाली गाड़ियों को क्रैश टेस्टिंग के लिए विदेश भेजा जाता था. इसमें काफी खर्च आता था.

यह भी पढ़िएः LPG Cylinder Price: महंगाई का जोरदार वार, 209 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, जानें गैस सिलेंडर के नए रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़