मिलने वाली है गुड न्यूज! केंद्र सरकार ले सकती है Old Pension Scheme पर फैसला

old pension scheme: कर्मचारी काफी लंबे वक्त से पुरानी पेशन योजना के बहाल करने की डिमांड कर रहे थे. ऐसे में कर्मचारियों की डिमांड को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने  मंत्रालय से मशविरा मांगा है. केंद्र सरकार ने कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 11:49 PM IST
  • केंद्र सरकार ले सकती है Old Pension Scheme पर फैसला
  • काफी लंबे वक्त से केंद्रीय कर्मचारी कर रहे हैं बहाल करने की मांग
मिलने वाली है गुड न्यूज! केंद्र सरकार ले सकती है Old Pension Scheme पर फैसला

नई दिल्ली: DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और गुड न्यूज है. आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिल सकता है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार मोदी सरकार 2024 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ एक बार फिर से देने पर विचार कर रही है. 

जल्द लागू हो सकती है पुरानी पेंशन योजना

कर्मचारी काफी लंबे वक्त से पुरानी पेशन योजना के बहाल करने की डिमांड कर रहे थे. ऐसे में कर्मचारियों की डिमांड को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने  मंत्रालय से मशविरा मांगा है. केंद्र सरकार ने कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी. इसमें पूछा गया था कि कौन से डिपार्टमेंट में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की जा सकती है.

कब से लागू हो सकती है Old Pension Scheme

मंत्रालय की तरफ से Old Pension Scheme को लेकर कोई भी ठोस जानकारी नहीं दी गई है.  वहीं, संसद के बीते सत्र में वित्र राज्य मंत्री भागवत कराड ने इस बात से इनकार किया था कि सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने पर विचार कर रही है. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को दुबारा से लागू करने पर विचार कर रही है. 

2004 में लागू हुई थी नई पेंशन पॉलिसी

केंद्र सरकार ने साल 2004 में नई पेंशन योजना लागू किया था. इसके तहत नई पेंशन योजना के फंड के लिए अलग से खाते खुलवाए गए और फंड के निवेश के लिए फंड मैनेजर भी नियुक्त किए गए थे. अगर पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न अच्‍छा रहा तो प्रोविडेंट फंड और पेंशन की पुरानी स्कीम की तुलना में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय भविष्य में अच्छी धनराशि भी मिल सकती है. लेकिन कर्मचारियों का कहना है कि पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न बेहतर ही होगा, यह कैसे संभव है. इसलिए वे 7th Pay Commission के तहत पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: DA Hike के बाद अब बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़