दिल्ली के स्कूलों में स्टूडेंट्स के मोबाइल ले जाने पर बड़ा अपडेट, जानें यहां

स्कूलों में मोबाइल का इस्तेमाल एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है. कई जगह छात्र स्कूलों में चोरी छिपे मोबाइल लेकर आते हैं. अब इसे लेकर दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सख्त निर्देश जारी किया है. निदेशालय ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षाओं में छात्रों के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर सख्त रोक है. शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को कक्षाओं, खेल के मैदानों, प्रयोगशालाओं और पुस्तकालयों जैसे स्थानों पर मोबाइल का इस्तेमाल करने से बचने के लिए भी कहा गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2023, 09:02 AM IST
  • 'बच्चे स्कूल परिसर में मोबाइल फोन न लाएं'
  • दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए निर्देश जारी
दिल्ली के स्कूलों में स्टूडेंट्स के मोबाइल ले जाने पर बड़ा अपडेट, जानें यहां

नई दिल्लीः स्कूलों में मोबाइल का इस्तेमाल एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है. कई जगह छात्र स्कूलों में चोरी छिपे मोबाइल लेकर आते हैं. अब इसे लेकर दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सख्त निर्देश जारी किया है. निदेशालय ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षाओं में छात्रों के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर सख्त रोक है. शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को कक्षाओं, खेल के मैदानों, प्रयोगशालाओं और पुस्तकालयों जैसे स्थानों पर मोबाइल का इस्तेमाल करने से बचने के लिए भी कहा गया है. 

'बच्चे स्कूल परिसर में फोन न लाएं'
डीओई ने कहा, 'माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे स्कूल परिसर में मोबाइल फोन न लाएं. यदि छात्र स्कूल में मोबाइल फोन लाते हैं, तो स्कूल प्राधिकरण को उन्हें लॉकर में रखने की व्यवस्था करनी चाहिए और छुट्टी होने के बाद छात्रों को मोबाइल फोन लौटा देना चाहिए.' 

दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए निर्देश जारी
स्कूल अधिकारियों को हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है जहां छात्र और अभिभावक आपात स्थिति में कॉल कर सकें. यह परामर्श दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए जारी किया गया है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला प्रक्रिया जारी
वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने गुरुवार को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए दाखिले के दूसरे दौर में कॉलेजों में 19 हजार से अधिक स्नातक सीटें आवंटित कीं. पहले चरण में 62 हजार से ज्यादा छात्रों ने अपनी सीट पक्की करने के लिए फीस जमा की थी. उनमें से कई ने 'अपग्रेडेशन' का विकल्प चुना. वहीं कई छात्रों ने अपनी सीट पक्की कर ली थी. 

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया, 'दाखिले के दूसरे दौर में 19,038 सीट आवंटित की गई हैं. कम से कम 10,104 छात्रों को अपनी 'अपग्रेड' पसंद वाली सीट मिली और लगभग 17,561 छात्रों ने पहले दौर में उन्हें आवंटित सीट पर एडमिशन लिया.'

यह भी पढ़िएः Rain Update: दिल्ली में हुई बारिश, इन राज्यों में IMD का अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़