Benefits of Dates chyawanprash: इम्यूनिटी बूस्ट कर देगा पिंड खजूर का च्यवनप्राश, कड़ाके की ठंड में भी शरीर रहेगा गर्म

च्यवनप्राश को शरीर की तंदुरुस्ती के लिए अमृत के समान माना जाता है. आयुर्वेद में कहा गया है कि इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और यह शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है. सर्दियों में च्यवनप्राश खाने से बीमारी आपके शरीर से दू कदम दूर हटकर चलती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 7, 2023, 09:53 AM IST
Benefits of Dates chyawanprash: इम्यूनिटी बूस्ट कर देगा पिंड खजूर का च्यवनप्राश, कड़ाके की ठंड में भी शरीर रहेगा गर्म

Benefits of Dates Chyawanprash: च्यवनप्राश को शरीर की तंदुरुस्ती के लिए अमृत के समान माना जाता है. आयुर्वेद में कहा गया है कि इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और यह शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है. सर्दियों में च्यवनप्राश खाने से बीमारी आपके शरीर से दू कदम दूर हटकर चलती है. कड़ाके की सर्दियों में नियमित रूप से च्यवनप्राश का सेवन करने से आपके चेहरे पर निखार आता है और आपके शरीर में इम्युनिटी बूस्ट होती है. 

पिंड खजूर
च्यवनप्राश की जब बात होती है, तो यही ख्याल आता है कि यह आंवले से तैयार किया गया है, लेकिन क्या आपने कभी पिंड खजूर के च्यवनप्राश को ट्राई किया है? महुआ और पिंड खजूर से तैयार किया गया च्यवनप्राश सेहत के लिए काफी लाभकारी और सेहतमंद होता है. यह आपके शरीर को तंदुरुस्त बनाने में आपका काम आसान कर्ट देता है.

पुरुषों के लिए लाभदायक 
महुआ और पिंड खजूर से तैयार च्यवनप्राश पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद और लाभदायक होता है. यह पुरुषों की खोई हुई ताकत वापस लौटता है और साथ ही उनके  शादीशुदा जीवन में खुशहाली लौटता है.  पिंड खजूर च्यवनप्राश में कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषण तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी शारीरिक कमजोरी दूर करने में मदद करता है और मर्दाना ताकत बढ़ाता है.

ब्लड प्रेशर 
जो लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी पिंड खजूर का च्यवनप्राश काफिऊ लाभदायक माना जाता है. नियमित रूप से पिंड खजूर के च्यवनप्राश का सेवन करने से आपका ब्लडप्रेशर काबू में रहता है. इसके अलावा खजूर का च्यवनप्राश महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. महुआ और पिंड खजूर से तैयार च्यवनप्राश कुपोषण को दूर करने और महिलाओं से संबंधित रोगों में लाभकारी साबित होता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़