Benefits of Amla: सर्दियों में आपकी सेहत को अनमोल बना देगा आंवला, जान लीजिए कैसे है फायदेमंद

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. इन दिनों हेल्दी रहने के लिए आपके शरीर को पोषक तत्व से भरपूर फूड्स की जरुरत होती है. हेल्दी रहने के लिए हर दिन एक आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 27, 2023, 09:37 AM IST
Benefits of Amla: सर्दियों में आपकी सेहत को अनमोल बना देगा आंवला, जान लीजिए कैसे है फायदेमंद

Benefits of Amla: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. इन दिनों हेल्दी रहने के लिए आपके शरीर को पोषक तत्व से भरपूर फूड्स की जरुरत होती है. हेल्दी रहने के लिए हर दिन एक आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इस छोटे, खट्टे फल को विंटर सुपरफूड भी कहा जाता है.

फायदेमंद है आंवला...
सर्दियों का मौसम कई तरह के इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है. इस मौसम में आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला विटामिन-C से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. यह सर्दियों के दौरान इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा देने के लिया भी आंवला काफी मददगार साबित होता है. बता दें कि एसिडिटी, बालों के झड़ना, वजन कम करने में भी आंवला फायदेमंद होता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सर्दियों में आंवला आपकी सेहत के लिए कितना लाभकारी साबित होता है.

स्पिरेटरी हेल्थ
सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा गया है कि लोगों को सांस से संबंधित तमाम बीमारी हो जाती है, जो लोग अस्थमा की बीमारी से जुज रहे होते हैं उनके लिए तो इन दिनों और भी दिक्कत हो जाती है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर आंवला आपके लिए फायदेमंद होता है. इससे एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है, जो रेस्पिरेटरी हेल्थ को बनाए रखने और सांस लेने की परेशानी को कम करने में मदद करता है.

स्किन को हेल्दी रखता है
सर्दियों के दिनों में त्वचा से संबंधित तमाम समस्या होती है. इन दिनों आपके शरीर को विटामिन-सी की आवश्यकता होती है. बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर आंवला आपकी सेहत और त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. यह आपके कोलेजन को बढ़ावा देता है...

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है
ठंड का मौसम जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकता है, लेकिन आंवला के सूजन-रोधी गुण राहत प्रदान कर सकते हैं, जिससे यह सर्दियों के कारण होने वाली जोड़ों की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़