Sleep Ruining Habits: रात में नींद आने में होती है समस्या? आज ही छोड़ें ये खराब आदतें

Sleep Ruining Habits: आज के समय में कई लोगों को रातभर फोन चलाने, पार्टी करने और फिल्म देखने समेत कई खराब आदते होती हैं. लंबे समय तक जागते रहने के चलते उनके स्लीपिंग पैटर्न में काफी बदलाव आता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 9, 2024, 07:12 PM IST
  • सोने से पहले न खाएं भारी खाना
  • रात में मोबाइल फोन लेकर न सोएं
Sleep Ruining Habits: रात में नींद आने में होती है समस्या? आज ही छोड़ें ये खराब आदतें

नई दिल्ली: Sleep Ruining Habits: हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक आहार लेने, नियमित एक्सरसाइज करने और पानी पीने के साथ ही अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. आज के समय में कई लोगों को रातभर फोन चलाने, पार्टी करने और फिल्म देखने समेत कई खराब आदते होती हैं. लंबे समय तक जागते रहने के चलते उनके स्लीपिंग पैटर्न में काफी बदलाव आता है. कई बार तो इससे नींद आने में भी काफी परेशानी होती है. अगर आपको भी रात में नींद न आने की समस्या होती है या आपकी नींद में बाधा होती है तो आज ही इन खराब आदतों को बदल दें.  

अच्छी नींद के लिए इन खराब आदतों को सुधारें 

सोने से पहले ज्यादा भोजन करना 
कई लोग रात में काफी लेट खाना खाते हैं उसके बाद तुरंत बेड में जाकर सोने लगते हैं. खासतौर पर ऑफिस में काम करने वाले लोगों में ये परेशानी काफी ज्यादा देखने को मिलती है. अगर आपको भी डिनर करते ही तुरंत लेटने या सोने की आदत हैं तो इस आदत को बदल लें. बता दें कि रात में खाना खाने के तुरंत बाद सोने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है. इसलिए हमेशा सोने से 1-2 घंटे पहले ही खाना खाएं.  

सोने से पहले तक काम करना
जो लोग सोने से करीब आधा घंटा पहले तक काम करते हैं उन्हें भी रात में नींद आने में समस्या हो सकती है. खासतौर पर जो लोग हमेशा काम पर बिजी रहते हैं उनमें ये परेशानी अक्सर देखी जाती है. इसलिए सोने से पहले थोड़ी देर तक कुछ काम न करें इससे आपका माइंड रिलैक्स रहेगा और आपको अच्छे से नींद आएगी. 

इलेक्ट्रॉनिक चीजें लेकर सोना
कई लोगों को सोते वक्त फोन या लैपटॉप चलाने की आदत होती है. बता दें कि यह आदत बेहद खराब होती है क्योंकि ये आपको डिस्ट्रैक्ट करने का काम करते हैं. अगर आप बेड में फोने लेकर सोते हैं तो इससे आपका आधा समय फोन चलाने में ही निकल जाएगा. ऐसे में आप समय से सो नहीं पाएंगी और सुबह देर से उठेंगी. 

दोपहर में सोना 
दोपहर के समय सोने से रात में नींद नहीं आ पाती है. इसलिए कभी भी दोपहर में 2-3 घंटे या उससे ज्यादा समय तक सोते न रहें नहीं तो आपको रात में लंबे समय तक नींद नहीं आएगी. इससे आपका स्लीपिंग पैटर्न में काफी ज्यादा बाधा आ सकती है.   

कैफीन का सेवन 
सोने से पहले जो लोग कैफीनयुक्त चीजें या चाय-कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें भी नींद आने में परेशानी हो सकती है. कैफीन के सेवन से हमारा ब्रेन एक्टिव रहता है, जिससे हमें समय से नींद नहीं आ पाती है. इसके अलावा जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं उन्हें भी नींद न आने की समस्या होती है. इसके लिए हमेशा अपना मन बहलाते रहें.    

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Joint Pain In Winter Season: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? बचे रहने के लिए करें ये उपचार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़