मोटापे के शिकार लोगों के लिए राहत भरी खबर, भारत में जल्द आएगी वजन घटाने की दवाई, यह बड़ी विदेशी कंपनी करेगी लॉन्च

Obesity Medicine: एली लिली एंड कंपनी की इस दवाई का नाम मौंजारो ( Mounjaro) है. कंपनी के CEO डेविड रिक्स के अनुसार यह दवाई अगले साल 2025 में भारत में लॉन्च हो सकती है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 29, 2024, 01:59 PM IST
  • भारत में लॉन्च होगी वेट लॉस मेडिसन
  • अमेरिकी दवाई कंपनी जल्द करेगी लॉन्च
मोटापे के शिकार लोगों के लिए राहत भरी खबर, भारत में जल्द आएगी वजन घटाने की दवाई, यह बड़ी विदेशी कंपनी करेगी लॉन्च

नई दिल्ली: Obesity Medicine: भारत में मोटापा आज के समय में सबसे बड़ी परेशानी बन गई है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आजकल कम उम्र के लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं. मोटापा अपने साथ डायबिटीज, हृदय रोग, कोलेस्ट्रोल, फैटी लीवर और थायराइड जैसी समस्या लाता है. भारत में इस समय जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं उनके लिए राहत भरी खबर है. बता दें कि अमेरिकी दवाई कंपनी एली लिली एंड कंपनी ( Eli Lilly) भारत में जल्द ही मोटापा घटाने वाली दवाई लॉन्च करने वाली है.    

अगले साल होगी लॉन्च 
एली लिली एंड कंपनी की इस दवाई का नाम मौंजारो ( Mounjaro) है. कंपनी के CEO डेविड रिक्स के अनुसार यह दवाई अगले साल 2025 में भारत में लॉन्च हो सकती है. बता दें कि USA में एली लिली को वेट लॉस के लिए जेपबाउंड ब्रांड के तहत बेचा जाता है. यह विश्व की सबसे महंगी मेडिसन कंपनियों की लिस्ट में शामिल है. कंपनी का मार्केट वैल्यू लगभग $720 बिलियन है. 

भारत में मोटापे की पहली विदेश दवाई 
डेविड का कहना है कि मौंजारो मेडिसन के भारत में लॉन्च होने पर यह भारत में अधिकारक तौर पर वजन घटाने वाली पहले विदेशी दवाई हो सकती है. उन्होंने कहा कि मोटापा आज के समय में एक बड़ी समस्या है. ऐसे में भारत में इस दवाई की शुरूआत का यह सही समय है.   

मंजूरी के लिए भेजी दवाई 
डेविड ने कहा कि वे इस बात पर विचार कर रहे हैं कि भारत में अगले साल तक यह दवाई मरीजों तक जल्द से जल्द कैसे पहुंचाई जाए. इसके लिए उन्होंने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को आवेदन दिया है. दवाई को मंजूरी मिलते ही तो 2025 में इसे भारत में जरूर  लाया जाएगा. दवाई के कीमत की बात करें तो इसके बारे में मंजूरी मिलने के बाद ही पता चल पाएगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़