Elon Musk दूसरे नंबर पर खिसके, जानें- कौन बना दुनिया का सबसे अमीर शख्स?

Jeff Bezos world’s richest person: टेस्ला के CEO एलोन मस्क (Elon Musk) अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं. उनका स्थान जेफ बेजोस ने ले लिया है. अब Amazon के संस्थापक दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 5, 2024, 09:32 AM IST
  • बेजोस पहली बार 2017 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे
  • एलन मस्क दूसरे नंबर पर आए, शेयरों में गिरावट वजह
Elon Musk दूसरे नंबर पर खिसके, जानें- कौन बना दुनिया का सबसे अमीर शख्स?

Jeff Bezos world’s richest person:  टेस्ला और स्पेसएक्स (Tesla and SpaceX) के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) को नौ महीने में पहली बार दुनिया के सबसे अमीर आदमी के पद से खिसकना पड़ा. एलोन मस्क अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स पर अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं. उनका स्थान जेफ बेजोस ने ले लिया है. अब Amazon के संस्थापक दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एलन मस्क दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

एलोन मस्क ने सोमवार को अपनी निवल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा खो दिया जब टेस्ला के शेयरों में लगभग 7.2 प्रतिशत की गिरावट आई, जिस कारण जेफ बेजोस ऊपर बढ़े और दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए. मस्क की अब कुल संपत्ति $197.7 बिलियन है; जेफ बेजोस की संपत्ति 200.3 बिलियन डॉलर है.

2021 के बाद यह पहली बार है कि बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पर हैं. जबकि टेस्ला के शेयरों में गिरावट जारी है, अमेजन के शेयर पिछले कुछ महीनों में एलोन मस्क और बेजोस के बीच संपत्ति के अंतर को कम करते हुए ऊपर चढ़ रहे हैं.

एक समय पर, एलोन मस्क और जेफ बेजोस के बीच नेट संपत्ति का अंतर $ 142 बिलियन तक था. दोनों कंपनियां अमेरिका में मैग्निफिसेंट सेवन स्टॉक का हिस्सा हैं, लेकिन अमेजन स्टॉक 2022 के बाद से दोगुना हो गया है, जबकि टेस्ला के शेयर 2021 के शिखर के बाद से लगभग 50 प्रतिशत गिर गए हैं.

कैसे अमेजन बढ़ रहा ऊपर?
टेस्ला के शेयरों में सोमवार को तब गिरावट आई, जब प्रारंभिक आंकड़ों से पता चला कि शंघाई में उसके कारखाने से शिपमेंट एक साल से अधिक समय में सबसे निचले स्तर पर आ गया है. इस बीच, अमेजन महामारी की शुरुआत से ही अपनी सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन बिक्री वृद्धि हासिल कर रहा है.

बेजोस पहली बार 2017 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे, जब उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की कुल संपत्ति को पीछे छोड़ दिया था. वह 2021 में फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए जब अमेजन के शेयर एक दम उड़ गए थे, जबकि टेस्ला के शेयरों में धीरे-धीरे गिरावट देखी जाने लगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़