Aadhaar Card Service: ऑनलाइन बन जाएगा ATM जैसा प्लास्टिक का आधार कार्ड, जानें क्या है प्रॉसेस

Aadhaar Card Service: लगभग हर एक सरकारी सुविधा का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. हालांकि हमारे जो आधार कार्ड होता है वह कागज का होता है. ऐसे में उसके खराब होने का चांस बना रहता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2022, 03:41 PM IST
  • ऑनलाइन बन जाएगा ATM जैसा आधार कार्ड
  • जानें क्या है पूरा अप्लाई करने का पूरा प्रॉसेस
Aadhaar Card Service: ऑनलाइन बन जाएगा ATM जैसा प्लास्टिक का आधार कार्ड, जानें क्या है प्रॉसेस

नई दिल्ली: मौजूदा समय में आधार कार्ड हमारे लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधा का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. हालांकि हमारे जो आधार कार्ड होता है वह कागज का होता है. ऐसे में उसके खराब होने का चांस बना रहता है. 

UIDAI ने जारी किया ATM जैसा आधार

इसी समस्या को देखते हुए  UIDAI ने कुछ समय पहले PVC आधार कार्ड जारी किया है. अब आप आधार कार्ड को एक PVC कार्ड के रूप में भी प्राप्त कर सकते हैं. यह PVC आधार कार्ड रख-रखाव में बहुत आसान है. इससे पहले आधार कार्ड कागज पर प्रिंटेड फॉर्म में ही उपलब्ध था.  PVC आधार कार्ड प्लास्टिक का होता है जिसके खराब होने का चांस कम होता है. 

कैसे बनेगा PVC आधार कार्ड

UIDAI ने आधार कार्ड के डिजिटल रूप को भी मान्यता प्रदान की है. अब आप एक मोबाइल नंबर से से ही अपने घर के कई कई लोगों का PVC आधार कार्ड आर्डर कर सकते हैं. PVC आधार कार्ड रख-रखाव में बहुत आसान होता है. यह प्लास्टिक का बना होता है और इसको एक ATM की तरह बहुत आसानी से जेब में रखा जा सकता है. अगर आपको ATM जैसा प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको 50 रुपये की फीस देनी होगी. 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

PVC आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा. 

PVC आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए आपको 50 रुपये की फीस भी चुकानी होगी. आवेदन प्रक्रिया सफल होने के बाद PVC आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाता है.

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी मिल सकता है 

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तब भी आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://residentpvc.udai.gov.in/order-pvcreprint  वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आपको यहां अपना आधार कार्ड नंबर रजिस्टर करना होगा. फिर आपको  सिक्योरिटी कोड भरना होगा. साथ ही नीचे दिए गए my mobile not registered के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

दूसरे स्टेप में आपको यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर भरना होगा, उसके बाद 'Send OTP' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा. इसे दर्ज करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी. इसके बाद आपको 50 रुपये का सामान्य शुल्क अदा करना होगा. जिसके बाद दो हफ्तों के भीतर ही PVC आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: PF अकाउंट हो गया है इनएक्टिव, जानें कैसे मिलेगा खाते में जमा पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़