Aadhaar Card में नहीं पसंद आ रही अपनी फोटो, जानें कैसे होगी चेंज

Aadhar card update: आधार में फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड से जुड़ा ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आपको यहां पर एक फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें सारी जरूरी जानकारी को भरना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2022, 11:47 AM IST
  • आधार कार्ड में नहीं पसंद आ रही अपनी फोटो
  • जानें क्या है आधार में फोटो बदलने की प्रक्रिया
Aadhaar Card में नहीं पसंद आ रही अपनी फोटो, जानें कैसे होगी चेंज

नई दिल्ली: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे उपयोगी और अहम दस्तावेजों में से एक है. लेकिन अधिकतर आधार कार्ड धारकों को यह शिकायत रहती है कि उनके आधार में उनकी फोटो अच्छी नहीं है. अगर आप भी आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो चेंज करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसान प्रक्रिया से अपनी फोटो को चेंज करा सकते हैं. 

क्या है फोटो बदलने की प्रक्रिया

आधार में फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड से जुड़ा ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आपको यहां पर एक फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें सारी जरूरी जानकारी को भरना होगा. अगर चाहें तो आधार सेवा केंद्र से जाकर भी ये फॉर्म ले सकते हैं. इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव को देना होगा. 

इसके बाद आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेगा. इसके बाद आधार कार्ड सेंटर में उपस्थित एग्जीक्यूटिव आपका लाइव फोटो खिंचेगा. इसके बाद आपको आधार में फोटो अपडेट के लिए सुविधा शुल्क जमा करना होगा. 

इसके बाद आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपको एक रिसिप्ट प्रदान करेगा, जिस पर एक URN नंबर दर्ज होगा.  आप इस URN नंबर के माध्यम से अपने आधार में फोटो अपडेट के प्रोसेस को ट्रैक कर सकते हैं. 

कुछ दिनों के भीतर आपके आधार कार्ड में आपका फोटो अपडेट हो जाएगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसका एक SMS भी आ जाएगा. इसके बाद आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपना अपडेटेड आधार कार्ड देख सकते हैं. आप अपना अपडेटेड आधार कार्ड अपने रजिस्टर्ड पते पर पोस्ट के जरिए मंगा सकते हैं. 

आधार कार्ड में ऑनलाइन भी कर सकते हैं बदलाव

बता दें कि आप आधार से जुड़े कई सारे बदलाव घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको आधार में अपनी फोटो चेंज करानी है तो यह सुविधा आप घर बैठे अपने मोबाइल पर प्राप्त नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में ही जाना होगा. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, जानें क्या है इसका मतलब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़