Aadhaar Card के गलत इस्तेमाल से ऐसे मिलेगी सुरक्षा, बस अपडेट करना होगा ये फीचर

UIDAI ने हाल ही में, आधार कार्ड धारकों को अपनी निजी जानकारी की सुरक्षा और आधार के गलत इस्तेमाल से बचने के लिए इस नए फीचर को अपडेट करने की सलाह दी है. इस अपडेट के जरिए आप घर बैठे यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपकी आधार डिटेल्स का कहां इस्तेमाल किया जा रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 06:28 PM IST
  • UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को दी ये सलाह
  • जानिए कैसे आधार से लिंक करें ई-मेल
Aadhaar Card के गलत इस्तेमाल से ऐसे मिलेगी सुरक्षा, बस अपडेट करना होगा ये फीचर

नई दिल्ली: UIDAI ने हाल ही में, आधार कार्ड धारकों को अपनी निजी जानकारी की सुरक्षा और आधार के गलत इस्तेमाल से बचने के लिए इस नए फीचर को अपडेट करने की सलाह दी है. इस अपडेट के जरिए आप घर बैठे यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आपकी आधार डिटेल्स का कहां इस्तेमाल किया जा रहा है. 

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को दी ये सलाह

UIDAI ने सभी आधार कार्ड धारकों से आधार से अपनी ई-मेल आईडी लिंक करने की सलाह दी है. ऐसा करने से आधार कार्ड धारक मेल के जरिए यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि कहीं उनके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है. इस सर्विस को आधार में अपडेट करने से आपकी आधार डिटेल्स से छेड़छाड़ की संभावना बेहद कम हो जाएगी. 

UIDAI ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

UIDAI ने हाल ही में ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है कि अगर आधार कार्ड धारक अपनी  ई-मेल आईडी को आधार से लिंक कर लेते हैं, तो यह उनके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा. इस तरह कहीं भी आधार का इस्तेमाल होने पर उसकी जानकारी तुरंत मेल के जरिए यूजर को मिल जाएगी. आधार का कहीं भी आई-डी प्रूफ या केवाईसी के लिए इस्तेमाल करने पर तुरंत आपको इसकी जानकारी मेल के जरिए मिल जाएगी. 

इस सर्विस को आधार में अपडेट करने से इसके आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल से आप बच सकते हैं, साथ ही ऐसे कुछ भी होने पर साइबर क्राइम में इसके लिए रिपोर्ट कर सकते हैं. 

जानिए कैसे आधार से लिंक करें ई-मेल

आधार से अपनी ई-मेल आईडी को लिंक करने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाना होगा. यह सर्विस आप घर बैठे आधार में नहीं अपडेट कर सकते हैं. 
आप अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र की जानकारी https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ से हासिल कर सकते हैं. 

हाल ही में, UIDAI ने आधार कार्ड धारकों से यह भी अपील है कि जिन लोगों ने 10 साल या उससे भी पहले आधार कार्ड बनवाया है, तो वे अपने आधार को अपडेट कर लें. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आए 12वीं किस्त के पैसे, चेक करें कहीं आपने भी नहीं तो नहीं की ये गलती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़