Aadhaar card में ऑनलाइन चेंज कर सकते हैं डेट ऑफ बर्थ, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि आधार में कुछ गड़बड़ियां हो जाती हैं. खास तौर पर अगर आधार में आपकी डेट ऑफ बर्थ गलत चली गई तो आपको खासी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 08:14 AM IST
  • आधार में चेंज कर सकते हैं जन्मतिथि
  • जानें क्या है पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया
Aadhaar card में ऑनलाइन चेंज कर सकते हैं डेट ऑफ बर्थ, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो, बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या फिर चाहें नया सिम कार्ड ही क्यों ना लेना हो हमें आधार की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा कई जगहों पर आधार हमारी उम्र और पहचान प्रमाण के तौर पर भी प्रयोग में लाया जाता है. लेकिन कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि आधार में कुछ गड़बड़ियां हो जाती हैं. खास तौर पर अगर आधार में आपकी डेट ऑफ बर्थ गलत चली गई तो आपको खासी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में आप कुछ आसान से ऑनलान स्टेप्स को फॉलो करके आधार में अपनी डेट ऑफ बर्थ को सही भी कर सकते हैं. आइये जनते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में. 

ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार पर डेटस ऑप बर्थ

आधार कार्ड पर डेट ऑफ बर्थ गलत हो जाने पर आप UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए आधार कार्ड में अपने जन्म की तारीख अपडेट कर सकते है. UIDAI की गाइडलाइन के मुताबिक, केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. इसके अलावा आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा. 

क्या है पूरी प्रक्रिया

अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपको वहां पर अपने 12 अंक के आधार नंबर को दर्ज करना होगा.

इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरके करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा. फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर इस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा.

इसके बाद आपको अपडेट डेमोग्राफिक डिटेल्स पर क्लिक करना होगा. यहां आपको डेट ऑफ बर्थ को सेलेक्ट करना होगा. अपना सही डेट ऑफ बर्थ डालिए और फिर आपको बताए गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. इसके बाद आपको 50 रुपये की फीस का भुगतान करके रिक्वेस्ट को सबमिट करना होगा. इसके बाद आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, उसे नोट कर लीजिए. आप इसी वेबसाइट के जरिए अपने रिक्वेस्ट की स्थिति का पता भी लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Cancel Train: रविवार को कैंसल हैं 226 ट्रेनें, नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली गाड़ी भी लिस्ट में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़