7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, डीए में बढ़ोत्तरी के साथ मिलेगा ये फायदा 

7th Pay Commission के तहत केंद्र सरकार ने देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ ही डीए एरियर की बकाया राशि को लेकर भी अपडेट जारी किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2022, 09:58 AM IST
  • एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों को होगा लाभ
  • कर्मचारी इस तरह कैलकुलेट करें अपना वेतन
7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, डीए में बढ़ोत्तरी के साथ मिलेगा ये फायदा 

नई दिल्ली: देश में बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ ही डीए एरियर की बकाया राशि को लेकर भी अपडेट जारी किया है. 

अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था, लेकिन जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में हुई 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद उन्हें 38 फीसदी की दर से महंगाई दिया जा रहा है. सितंबर माह में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन जारी किया जा सकता है. 

एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों को होगा लाभ

केंद्र सरकार हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी पर विचार करती है. हर साल जनवरी और जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में रिविजन पर विचार किया जाता है. जनवरी, 2022 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई थी, जिसके बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी कर दिया गया था. अब जुलाई महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है, जिसके बाद यह बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. 

गौरतलब है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है. ताजा आंकड़ों में, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) नंबर 129 अंक से ऊपर रहा है, इसे ध्यान में रखते हुए ही महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है. 

कर्मचारियों को मिलेगी डबल खुशखबरी

केंद्र सरकार ने जुलाई महीने से महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. इस लिहाज से सितंबर माह में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन जारी किया जाएगा.इसके साथ ही जुलाई और अगस्त महीने का जो डीए एरियर बकाया है, वह भी सितंबर महीने के वेतन के साथ कर्मचारियों के खाते में जारी किया जा सकता है. 

कर्मचारी इस तरह कैलकुलेट करें अपना वेतन

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के बाद आपके वेतन में कितनी बढ़ोत्तरी होगी, इसका आकलन आप इस प्रकार कर सकते हैं. वेतन में बढ़ोत्तरी हर लेवल के कर्मचारी के लिए अलग-अलग होगी.उदाहरण के तौर पर यदि किसी कर्मचारी का वेतन 20,000 रुपये है, तो 34 फीसदी की दर से उसे 6,800 रुपये महंगाई भत्ता मिल रहा था. अब उसे 38 फीसदी की दर से 7,600 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा. इस लिहाज से उसके वेतन में 800 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी होगी. 

यह भी पढ़िए: दांतों की सफेदी और मजबूती रखनी है बरकरार तो भूलकर भी न लें ये ड्रिंक्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़