7th Pay Commission: DA बढ़ोतरी से लेकर 18 महीने के एरियर तक, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहे हैं दो बड़े गिफ्ट!

7th Pay Commission News: पत्र में भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से पूर्व में निलंबित 18 महीने का डीए बकाया जारी करने का आग्रह किया है. कोविड के समय में केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए डीए और डीआर का भुगतान रोक दिया था.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 7, 2024, 05:36 PM IST
  • नई DA दर 1 जनवरी 2024 से लागू होगी
  • भुगतान अप्रैल 2024 के वेतन में किया जाएगा
7th Pay Commission: DA बढ़ोतरी से लेकर 18 महीने के एरियर तक, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहे हैं दो बड़े गिफ्ट!

DA Hike News: जो लोग DA बढ़ोतरी और 18 महीने के एरियर पर घोषणा का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यहां एक बड़ा अपडेट आया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र से दो बड़े उपहार मिलने की संभावना है. एक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और दूसरा 18 महीने का बकाया जारी किया जा सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो इन दो तोहफों से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी होगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को COVID महामारी के दौरान 18 महीने के लिए निलंबित महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) का बकाया मिल सकता है या नहीं? इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा गया है.

पत्र में भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से पूर्व में निलंबित 18 महीने का डीए बकाया जारी करने का आग्रह किया है. बता दें कि कोविड के समय में केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए डीए और डीआर का भुगतान रोक दिया था.

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत क्या है?
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि महंगाई भत्ता वेतन का एक घटक है जिसका उद्देश्य मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करना है. बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकारी कर्मचारियों के प्रभावी वेतन को समय-समय पर संशोधित किया जाता है. केंद्र हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में डीए में संशोधन करता है.

बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए नवीनतम डीए और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डीआर को 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया गया है. नई दर 1 जुलाई 2023 से लागू हो गई हैं.

DA में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद?
इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है और इसे मार्च में मंजूरी मिल सकती है और अप्रैल में भुगतान किया जाएगा. नई DA दर 1 जनवरी 2024 से लागू होगी.

मार्च में डीए बढ़ोतरी की घोषणा के बाद इसका भुगतान अप्रैल 2024 के वेतन में किया जाएगा. उम्मीद है कि होली से पहले सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ोतरी को मंजूरी दे देगी. अगर इसमें बढ़ोतरी होती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को तीन महीने का पैसा एकमुश्त मिलेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़