7th Pay Commission: सरकारी नौकरी करने वालों की बढ़ी सैलरी, इस राज्य ने किया डीए में इजाफा

7th Pay Commission: छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी तक का इजाफा करने का ऐलान किया है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में छह फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है जिसके बाद अब उन्हें 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 06:44 PM IST
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया डीए
  • कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी
7th Pay Commission: सरकारी नौकरी करने वालों की बढ़ी सैलरी, इस राज्य ने किया डीए में इजाफा

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ सरकार के तहत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. राज्य सरकार के कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी का फायदा मिलेगा. दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने आज यानी मंगलवार को राज्य सरकार के कर्माचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाने का ऐलान किया है. 

कितना बढ़ा कर्मचारियों का डीए

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी तक का इजाफा करने का ऐलान किया है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में छह फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है जिसके बाद अब उन्हें 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. उनके अनुसार इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. बता दें कि, लंबे समय से छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के कर्मचारियों द्वारा डीए में बढ़ोतरी को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. 

सीएम ऑफिस ने भी किया ट्वीट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश भी पोस्ट किया है. बता दें कि, राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस वर्ष मई से सातवें वेतन आयोग के तहत 22 प्रतिशत और छठे वेतन आयोग के तहत 174 प्रतिशत डीए मिल रहा था. आदेश के अनुसार सातवें और छठे वेतन आयोग के महंगाई भत्ते में छह फीसदी और 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.  कर्मचारियों को इस वर्ष एक अगस्त से 28 फीसदी और 189 फीसदी डीए मिलेगा. 

छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मचारियों ने किया था प्रदर्शन

राज्य सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के महासंघ ने पिछले महीने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पांच दिनों की हड़ताल की थी, जिसमें महंगाई भत्ता और मकान किराया भत्ता (एचआरए) में बढ़ोतरी शामिल थी. फेडरेशन ने अपनी मांगों को लेकर 22 अगस्त से फिर से हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी. अधिकारियों ने बताया कि 13 अगस्त को छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी, जिसमें डीए में छह प्रतिशत की वृद्धि करने की सहमति दी गई थी. 

यह भी पढ़ें: Today Gold Price: एक दिन में ही 764 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें गोल्ड का ताजा भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़