7th Pay Commission: नवरात्रि पर कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, इतना बढ़कर मिलेगा वेतन

DA Hike: केंद्र सरकार के 65 लाख से भी अधिक कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का इंतजार कर रहे हैं. अब बहुत जल्द ही उनका ये इंतजार खत्म हो सकता है. नवरात्रि के मौके पर केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2022, 09:34 AM IST
  • इस दिन हो सकता है डीए में इजाफे का ऐलान
  • महंगाई भत्ते में होगा इतना इजाफा
7th Pay Commission: नवरात्रि पर कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, इतना बढ़कर मिलेगा वेतन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के 65 लाख से भी अधिक कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का इंतजार कर रहे हैं. अब बहुत जल्द ही उनका ये इंतजार खत्म हो सकता है. नवरात्रि के मौके पर केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. 

इस दिन हो सकता है डीए में इजाफे का ऐलान 

केंद्रे कर्मचारियों को केंद्र सरकार नवरात्रि के मौके पर बड़ी खुशखबरी दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 28 सितंबर यानी नवरात्रि के मौके पर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर सकती है. 

गौरतलब है कि महगांई भत्ते में ये इजाफा 1 जुलाई, 2022 से देय होगा. इस लिहाज से अगर जल्द ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान होता है, तो त्यौहार के मौसम में कर्मचारियों की खुशी दोगुनी हो जाएगी. 

दीपावली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन क्रेडिट होगा, यानी कि कर्मचारियों को बढ़कर वेतन मिलेगा. 

महंगाई भत्ते में होगा इतना इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते का केंद्र सरकार हर वर्ष में दो बार आकलन करती है और आवश्यकता के अनुसार इसमें इजाफा किया जाता है.

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स(AICPI) पर निर्भर करती है. AICPI इंडेक्स में बढ़ोत्तरी होती है, तो महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया जाता है.

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. अब इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा सकती है. अगर नवरात्रि के मौके पर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा.  

यह भी पढ़िए: Delhi NCR में अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल हुए बंद, यातायात बुरी तरह प्रभावित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़