आंखों की रोशनी से लेकर इम्युनिटी को मजबूत करेगी काली गाजर, जानें फायदे और सेवन का तरीका

Benefits of Black Carrots in Hindi: सुर्ख लाल गाजर जिसे काली गाजर भी कहते हैं. काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. काली गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2022, 02:36 AM IST
  • काली गाजर खाने के फायदे
  • सर्दियों में काली गाजर के फायदे
आंखों की रोशनी से लेकर इम्युनिटी को मजबूत करेगी काली गाजर, जानें फायदे और सेवन का तरीका

नई दिल्ली: Benefits of Black Carrot: अधिकतर लोगों ने लाल या ऑरेंज कलर की गाजर जरूर खाई होगी. क्या आपने कभी काली गाजर खाई है? अगर नहीं तो आपको जरूर इसका सेवन करना चाहिए. सर्दियों के मौसम में काली गाजर असानी से मिल जाती है. क्या आप जानते हैं काली गाजर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. काली गाजर खाने से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. सर्दियों में इसका सेवन कर वजन भी घटा सकते हैं. आइए जानते हैं काली गाजर खाने के फायदे. 

वजन कम करना 
मोटापे को कम करने के लिए काली गाजर बेहद फायदेमंद होता है. काली गाजर में पॉलीफेनॉल पाया जाता है जो कि वजन को कम करने के लिए मददगार है.

इम्युनिटी बूस्टर 
काली गाजर का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. गाजर में विटामिन-सी पाया जाता है जो कि सर्दी में फ्लू से बचाने के लिए मददगार  होता है. 

गाठिया की समस्या 
गाठिया की समस्या से निजात पाने के लिए काली गाजर बेहद लाभकारी होती है.  काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि गठिया से बचाव करता है. 

तनाव 
काली गाजर का सेवन करना ना केवल सेहत बल्कि तनाव को भी दूर करने में मदद करता है. गाजर में विटामिन बी 1 पाया जाता है  जो कि नर्वस सिस्टम यानी तंत्रिका तंत्र के लिए लाभदायक हो सकता है. 

आंखों की रोशनी के लिए 
आंखों के स्वास्थ्य के लिए काली गाजर बेहद लाभकारी होता है. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना काली गाजर का सेवन करना चाहिए. गाजर में एंथोसायनिन प्लेवोनोइड पाया जाता है जो कि रेटिना में किसी भी तरह की हानि को रोक सकता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 
काली गाजन खाने के अपने अनेक फायदे होता है. लेकिन इसका अधिक उपयोग सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. 
डायबिटिक लोगों को काली गाजर का सेवन करने से बचना चाहिए. 
अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़